आम एक ऐसा फल है जो सभी के मन को भाता है, यूं ही नहीं आम को फलों का राजा कहा जाता है, स्वाद में अच्छा होने के साथ-साथ यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के विटामिन, जैसे विटामिन-ए, सी और डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा आम फाइबर और मिनरल्स से भी भरपूर होता है। आम को कई तरीकों से लोग खाना पसंद करते हैं। इसका सेवन फल, जूस या शेक के रूप में तो किया ही जाता है, साथ ही इसकी चटनी बनाकर भी खाई जा सकती है। 

आम खाने के फायदे - 

वजन घटाने में कारगर - आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा आम खाने के बाद भूख भी कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है। 

स्किन के लिए भी फायदेमंद - आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है।

कोलेस्ट्रॉल - आम में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन पाया जाता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने या संतुलित करने में मदद मिलती है।

आंखों के लिए -  आम में विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत है, जो आंखों के लिए वरदान है। इससे आंखों की रोशनी बनी रहती है।

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद - आम में ऐसे एंजाइम्स मौजूद हेते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के पाचन को बढ़ावा देते हैं, जिससे भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है। 

मस्तिष्क के लिए - इसमें विटामिन बी पाया जाता है जो आपके मस्तिष्क के सही कार्य के लिए अति आवशयक है।  इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाने में उत्प्रेरक की तरह काम करता है।

गर्मियों से लू से बचाव - गर्मियों में चिलचिलाती धूप में बाहर जाने से पहले आम का पन्ना पीकर निकलें। इससे शरीर पर लू का असर नहीं होता है और पानी की कमी भी नहीं होती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए - पेट में बच्चे के विकास के लिए फोलेट बहुत जरूरी होता है और आम में अच्छी मात्रा में फोलेट पाया जाता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को रोजाना कम से कम एक या दो आम जरूर खाने चाहिए।