भोपाल : प्रदेश के अन्य जिलों के साथ ही बालाघाट जिले में भी 5 फरवरी 2023 को संत रविदास जयंती पर विकास यात्राओं का शुभारंभ किया गया है। यह विकास यात्राएँ जिले के विधानसभा क्षेत्र बैहर, लांजी, परसवाड़ा, बालाघाट, वारासिवनी एवं कटंगी में निर्धारित स्थानों से प्रारंभ की गई हैं। विकास यात्राएँ आगामी 25 फरवरी तक निर्धारित रूट एवं ग्रामवार निकलेंगी। आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री रामकिशोर नानो कावरे ने 5 फरवरी को परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कोसमी में विकास यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया। आयुष मंत्री कावरे ने आयुष्मान कार्ड, संबल कार्ड एवं श्रम कार्ड का वितरण भी किया। ग्राम कोसमी में आयुष विभाग की ओर से स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया। इस शिविर में आयुर्वेद, यूनानी एवं होमियोपैथी के चिकित्सकों द्वारा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क दवायें दी गईं।

आयुष मंत्री कावरे ने कहा कि आज संत रविदास जी की जयंती पर मध्यप्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रा निकाली गई है। विकास यात्रा 25 फरवरी 2023 तक चलेगी और सभी ग्रामों का भ्रमण कर ग्रामीणों एवं आम जन को शासन की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जायेगा। इस यात्रा के दौरान परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 151 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन भी किया जायेगा।

परसवाड़ा विधानसभा के 86 ग्रामों में 49.06 करोड़ रुपये की नल जल योजना स्वीकृत

विधानसभा क्षेत्र परसवाड़ा के 86 ग्रामों में जल जीवन मिशन में नवीन नल जल योजना कों स्वीकृति प्राप्त हो गई है। इसमें परसवाड़ा विकासखंड के 48, बालाघाट विकासखंड के 28 एवं किरनापुर विकासखंड के 10 गाँव शामिल हैं। मंत्री कावरे ने मंत्री पद का दायित्व संभालते ही पीएचई के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि वह उनके विधानसभा क्षेत्र परसवाड़ा के सभी गाँव को 2024 तक नल जल योजना से जोड़ें। पीएचई विभाग के अधिकारी इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए मिशन मोड में काम करें।

आयुष मंत्री कावरे ने नल जल योजना की स्वीकृति पर कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को लाल किले की प्राचीर से घोषणा की थी कि वर्ष 2024 तक देश के प्रत्येक घर में नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। जिसकी पूर्ति के लिए बालाघाट जिले ने इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कदम बढ़ा दिया है। मंत्री कावरे ने कहा कि पेयजल एक बुनियादी आवश्यकता है।

 

आयुष मंत्री ने अतरी में 2 करोड़ लागत की सड़क का किया भूमि-पूजन

आयुष एवं जल संसाधन राज्यमंत्री श्री रामकिशोर "नानो" कावरे ने 5 फरवरी को विकास यात्रा के क्रम में ग्राम अतरी में दो करोड़ 3 लाख रुपये की लागत से बनने वाली पक्की सड़क के निर्माण के लिए भूमि-पूजन किया।