नागपुर । महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के अन्य घटक दलों के साथ मिलकर राज्य की सभी 288 विधानसभा और 48 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने नागपुर में यह जानकारी देते हुए कहा कि हालांकि अभी सीटों के बंटवारे पर कोई औपचारिक फैसला नहीं लिया गया है। बावनकुले का यह बयान उन खबरों के बीच आया है, जिनमें कहा गया कि आगामी चुनाव के लिए शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के साथ सीटों के बंटवारे में ठीक व्यवहार नहीं किया जा रहा है।
बीजेपी के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि ‘भाजपा और शिवसेना राजग के अन्य घटक दलों के साथ गठबंधन में 48 लोकसभा और 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। महाराष्ट्र में अक्टूबर 2024 में विधानसभा चुनाव होने हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा और शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और मुख्यमंत्री शिंदे तथा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के समन्वय में 200 सीट जीतने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव आयोग ने हाल ही में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी और उसे पार्टी का धनुष और तीर चुनाव निशान आवंटित किया।
यह पूछे जाने पर कि क्या बीजेपी 240 विधानसभा सीटों और शिंदे गुट की शिवसेना कुल 288 में से केवल 48 सीटों पर ही चुनाव लड़ेगी, तो बावनकुले ने कहा कि इससे बारे में एक बैठक हुई थी और भविष्य में भी बैठकें होंगी। मीडिया की खबरों के बारे में बावनकुले ने कहा कि एक क्लिप को तोड़-मरोड़ कर वायरल किया गया। अब तक सीटों के बंटवारे का कोई फॉर्मूला तय नहीं किया गया है। केंद्रीय और राज्य की शीर्ष नेतृत्व इस पर फैसला करेगा। इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि 2024 का विधानसभा चुनाव भाजपा बनाम महा विकास आघाड़ी  होगा। इसके साथ ही शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के अस्तित्व पर प्रश्न चिह्न लग जाएगा।