पीएम किसान सम्मान निधि योजना मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है. इसके देशभर में करोड़ों लाभार्थी हैं. इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा साल 2019 में शुरू किया गया था. इस स्कीम के जरिए सरकार हर लाभार्थी किसान के खाते में 6,000 रुपये सालाना ट्रांसफर करती है. इन पैसों को कुल 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है योजना का लाभ?

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आवेदन करने से पहले पीएम किसान सकीम से जुड़े कुछ अहम बातों को जनना बहुत आवश्यक है. कई बार लाभार्थियों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या पति और पत्नी दोनों ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. क्या दोनों को हर साल 6-6 हजार रुपये की राशि मिल सकती है? केंद्र सरकार ने इस मामले पर स्पष्ट जवाब देते हुए कहा है कि पीएम किसान योजना का लाभ किसी एक व्यक्ति को नहीं बल्की पूरे परिवार को मिलता है. ऐसे में पति और पत्नी दोनों ही इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. अगर कोई दोनों ही इस योजना का आवेदन करते हैं तो उसमें से किसी एक ही आवेदन को मंजूरी मिलेगी. अगर आप दोनों ही इस योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आपको सरकार द्वारा दी गई राशि को वापस करना होगा.

जल्द मिलेगा 14वीं किस्त का पैसा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को लंबे वक्त से 14वीं किस्त का इंजतार कर रहे हैं. ऐसे में अब योजना की 14वीं किस्त को लेकर बड़ी खबर आ रही है. सरकार ही लाभार्थी किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार योजना के किस्त के पैसे 26 से 31 मई के बीच ट्रांसफर कर सकती है. हालांकि इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है.