ग्वालियर ।  प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान की लाड़ली बहना योजना का लाभ लेना है तो किसी का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। खुद ही महिलाएं ई-केवायसी कर लें या करवा लें, यह बेहद आसान है। दूसरा महिलाओं के पास जो बैंक खाता है उसे आधार नंबर से लिंक कराएं और खाते को डीबीटी यानि डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर करा लें। इन दो चीजों को कराने के बाद ही बहनों को एक हजार रुपये की राशि प्राप्त हो सकेगी। ई-केवायसी कराने के लिए कामन सर्विस सेंटर, एमपी आनलाइन, ग्राम पंचायत, नगर निगम आफिस भी जाकर कराया जा सकता है। ग्वालियर में लगभग तीन से चार लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा, लेकिन ई-केवायसी और खाता लिंक सबसे बड़ी कवायद है। यहां यह बता दें कि लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए 25 मार्च से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे पहले ई-केवायसी और बैंक खाता से आधार लिंक व समग्र ई-केवायसी कराना जरूरी है। इसके बाद आवेदन रिजेक्ट नहीं होगा और एक बार में ही योजना का लाभ मिलने के लिए संशय खत्म हो जाएगा। 10 जून से एक हजार रुपये खाते में आएंगे। बैंक जाकर यह दो काम करें : बैंक में जाकर महिलाएं अपने खाते को आधार से लिंक कराएं और डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के लिए आवेदन बैंक प्रबंधन को लिखकर दें कि मेरा खाता डीबीटी इनेबल कर दिया जाए। इसके बाद आपका खाता डीबीटी इनेबल कर दिया जाएगा।

ऐसे होगा समग्र ई-केवायसी

- सबसे पहले समग्र पोर्टल की वेबसाइट पर जाना होगा। समग्र पोर्टल की वेबसाइट ओपन करने के बाद नागरिक को होम पेज पर लिखे समग्र प्रोफाइल अपडेट करें विकल्प में जाना होगा। उसके बाद नीचे दिए गए आधार पर ई-केवायसी करे के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

- अब नागरिकों का समग्र सदस्य आइडी के साथ आधार कार्ड को जोड़ने या लिंक करने के लिए अपना नौ अंकों का समग्र आइडी, आधार कार्ड संख्या एवं आधार कार्ड के साथ लिंक हुआ मोबाइल नंबर भरना होगा। उसके बाद सदस्य की जानकारी देखे और दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए अनुरोध करे विकल्प पर क्लिक करना होगा। - जैसे ही अपना नौ अंकों का सदस्य समग्र आइडी और आधार कार्ड पर पंजीकृत मोबाइल नंबर व कैप्चा कोड को भरकर सबमिट करेंगे वैसे ही रजिस्टर मोबाइल नंबर एक ओटीपी आएगा। अब इस ओटीपी को भरकर वैरीफाई करना होगा।

- ओटीपी वैरीफाई करने के बाद के नीचे दिए गए प्रमाणित करे और आधार ई-केवायसी प्रारम्भ करे विकल्प पर क्लिक करना होगा। नए पेज पर नागरिक को समग्र आइडी से आधार कार्ड लिंक करने के लिए अब अपना आधार कार्ड संख्या को भरना होगा। इसके बाद आधार ई-केवायसी करने का विकल्प चुनना होगा। जैसे कि आप ओटीपी के माध्यम से आधार को जोड़ना चाहते हैं या फिंगर प्रिंट की मदद से समग्र आइडी से आधार लिंक करना चाहते हैं।

- इसके बाद कैप्चा कोड को भरना होगा। कैप्चा कोड भरने के बाद रिक्योस्ट ओटीपी फ्रोम आधार विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद नागरिक के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी को भरने के बाद नागरिक को नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर नीचे लिखे विकल्प (आवेदक के आधार नंबर के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी प्रविष्ट कर ई-केवायसी करें) पर क्लिक करना होगा।

- अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। इस पेज पर नागरिक की डिटेल होगी। अब इस पेज पर अपना नाम हिंदी में भरना होगा। उसके बाद ओटीपी को वैरीफाई करना होगा। इस प्रकार आपका समग्र आइडी आधार से लिंक होने का मैसेज आ जाएगा।