पारादीप । ओडिशा के जगतसिंहपुर जिले के पारादीप तट के पास कैमरा और माइक्रोचिप से लैस एक कबूतर पकड़ा गया है। पुलिस को संदेह है कि पक्षी का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जा रहा था। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि कुछ दिन पहले कुछ मछुआरों ने समुद्र में मछली पकड़ते हुए कबूतर को अपनी नाव (ट्रॉलर) पर बैठा पाया था। पक्षी को पकड़ लिया गया है और बुधवार को यहां मरीन पुलिस को सौंप दिया गया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जगतसिंहपुर के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हमारे पशु चिकित्सक पक्षी की जांच करेंगे। हम इसके पैरों से जुड़े उपकरणों की जांच के लिए राज्य फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला की मदद लेंगे। ऐसा प्रतीत होता है कि ये उपकरण एक कैमरा और एक माइक्रोचिप हैं। हालांकि, क्या है जांच में सामने आएगा। उन्होंने बताया पक्षी के पंखों पर स्थानीय पुलिस के लिए कुछ अज्ञात भाषा में लिखा गया है। इसको समझने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी, ताकि पता चल सके कि यह कौन सी भाषा है और यह क्या लिखा है। इससे पहले विदेशी मीडिया में अमेरिका के आसमान में उड़ते हुए जासूसी उपकरणों का जिक्र किया गया, इसके बाद अब भारत भी चर्चा में है।
उल्लेखनीय कि हाल ही में अमेरिका के आसमान में चीन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया गया था। इसके कुछ ही दिन बाद 3 और संदिग्ध चीजें आसमान में उड़ती हुई देखी गई थीं। हालांकि, भारत के मामले में अभी यह जांच में साफ हो पाएगा कि कबूतर कहां से आया और उसके पैरों में बंधी अजीब सी चीज क्या है।