आजकल खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के कारण लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। जिससे कई खतरनाक बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं। शरीर का वजन बढ़ने पर जोड़ों का दर्द, डायबिटीज, हार्ट रोग और अन्य कई बीमारियों से परेशान हो सकते हैं। खानपान में कंट्रोल और नियमित रूप से एक्सरसाइज कर आप बढ़ते वजन को कम भी कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, चाय पीने से भी फैट्स को कम कर सकते हैं। जी हां, कुछ चाय वजन कम करने में काफी मददगार हैं। तो चलिए जानते हैं, वेट कम करने के लिए कौन-से चाय पी सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। यह टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में सहायक है।

सौंफ की चाय

भारतीय किचन में सौंफ आसानी से मिल सकती है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर माउथ फ्रेशनर के रूप में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। सौंफ का उपयोग कई पाचन दवाओं में भी किया जाता है। सौंफ की चाय पीने से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

अदरक की चाय

अदरक की चाय न केवल गले की खराश को कम करता है, बल्कि यह वजन कम करने में भी मददगार है। यह पाचन संबंधी समस्या अपच, मतली और वजन को कम करने में मददगार है। फैट बर्न करना चाहते हैं, तो खाना खाने के बाद अदरक की चाय पी सकते हैं।

नेटल टी

नेटल टी एक तरह का हर्बल चाय है। जो वजन कम करने में काफी सहायक है। यह ब्लोटिंग की समस्या से बचाने में भी मदद करती है। इस चाय में एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

दालचीनी की चाय

अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो दालचीनी की चाय जरूर पिएं। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है। यह फैट्स बर्न के साथ तनाव को कम करने में भी मददगार है।