भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर में होने जा रहा है। बता दें कि इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा  के हाथों में है, तो वहीं उपकप्तान की जिम्मेदारी केएल राहुल को दी गई है।

यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए काफी अहम मानी जा रही है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं उन भारतीय खिलाड़ियों के नाम जिन पर टेस्ट सीरीज में सभी की निगाहें रहने वाली है।

इन 5 भारतीय खिलाड़ियों पर रहेंगी सभी की निगाहें

1. विराट कोहली: लिस्ट में पहले नंबर पर है टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली का नाम, जो इस वक्त शानदार फॉर्म में चल रहे है। बता दें कि 3 साल बाद किंग कोहली ने जबरदस्त वापसी कर टी-20 और वनडे फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया।

ऐसे में फैंस को उनसे टेस्ट में भी शानदार वापसी की उम्मीदें है। कोहली ने कुल 104 टेस्ट मैच खेलते हुए 8119 रनों बनाए है, जिसमें उन्होंने 27 शतक और 28 अर्धशतक जड़े है।इस दौरान उनका उच्चा स्कोर नाबाद 254 रहा है।

2. रविचंद्रन अश्विन: लिस्ट में नंबर 2 पर है टीम इंडिया के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का नाम, जिन पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सभी की निगाहें रहने वाली है। बता दें कि अश्विन के पास टेस्ट के पहले मैच में ही खास उपलब्धि हासिल करने का सुनहेरा मौका है।

अश्विन ने टेस्ट करियर में अब तक कुल 88 मैच खेलते हुए 459 विकेट चटकाए है, ऐसे में नागपुर में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में अश्विन एक विकेट लेकर पूर्व भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ सकते है। इसके साथ ही सबसे कम मैच खेलते हुए वह टेस्ट में 450 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे।

3. कुलदीप यादव: लिस्ट में तीसरे नंबर पर है कुलदीप यादव का नाम, जिन्होंने टेस्ट में केवल 8 मैच खेलते हुए 33 विकेट चटकाए है। बता दें कि कुलदीप इस वक्त शानदार लय में है, उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में कुल 8 विकेट चटकाए। ऐसे में फैंस उनसे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे है।

4. रविंद्र जडेजा: लिस्ट में चौथे नंबर पर है टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा का नाम, जिन्होंने पिछले साल अगस्त 2022 के बाद से भारत के लिए नहीं खेला। जडेजा ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र की कप्तानी की थी, जिसमें तमिलनाडु के खिलाफ जडेजा ने दूसरी पारी में सात विकेट हासिल करते हुए दमदार अंदाज में वापसी की। ऐसे में 60 टेस्ट में 242 विकेट ले चुके जडेजा के पास इस फॉर्मेट में 250 विकेट पूरे करने का मौका होगा।

5. मोहम्मद सिराज: लिस्ट में पांचवे नंबर पर है टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का नाम, जिनसे भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में काफी उम्मीदें है। बता दें कि सिराज ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना करते हुए तीन मैचों में कुल 13 विकेट चटकाए थे। ऐसे में इस बार भी उनसे शानदार प्रदर्शन करते हुए देखा जा सकता है।