बहुत से लोग अपने दिन के पहले मील को हेवी रखने में विश्वास करते हैं। यही वजह है कि वो सुबह सुबह चावल खाते हैं। पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों में खासकर यह देखने को मिलता है। वहीं जापान जैसे कुछ देशों में भी, सुबह के भोजन में चावल हमेशा शामिल होता है। यह घंटों तक उनका पेटा भरा हुआ रखता है और उन्हें उर्जावान रखता है। हालांकि, बहुत सारे लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या सुबह चावल खाना वास्तव में एक अच्छी आदत है ? चलिए जानते हैं।

चावल एनर्जी का पावरहाउस है

बहुत सारे लोगों में देखा जाता है कि अगर उन्हें खाने में चावल ना मिले तो उन्हें लगता है कि ठीक से खाना नहीं खाया।वहीं कुछ लोग इसके विपरीत हर दिन चावल खाने से परहेज करते हैं।हालांकि, जानकार कहते हैं कि रोजाना चावल खाने से डरने की जरूरत नहीं है। इसमें ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए यह एनर्जी का पावरहाउस है।मटर, बीन्स, गाजर, पालक और कद्दू जैसी सब्जियों के साथ खाने पर चावल एक पौष्टिक व्यंजन है। किसी भी रंग के चावल में पोषक तत्व होते हैं और इसमें काफी मात्रा में फोलेट होते हैं।

चावल खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

आपके दैनिक कार्बोहाइड्रेट का अधिकांश सेवन दिन में पहले ही कर लेना चाहिए। यह वह समय होता है जब आपका शरीर अधिक सक्रिय होता है और अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जो लोग अपने वजन को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं या जिन्हें मधुमेह है, उनके लिए सुबह चावल खाने से ब्लड शुगर में वृद्धि को रोकने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इसे कम मात्रा में और संतुलित भोजन के हिस्से के रूप में खाना चाहिए, तभी चावल पौष्टिक आहार के रूप में कारगर हो सकता है। रात के लिए, रात के खाने में चावल खाना छोड़ देना सबसे अच्छा है, ताकि सोने से पहले भारी महसूस ना हो।