इंदौर में अगस्त माह में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन होगा और बड़ौदा में कोच तैयार होने लगे है। इंदौर में चार कोच वाली लाइट मेट्रो चलेगी। जिसकी लंबाई 150 मीटर रहेगी। इस ट्रेन में 250 से ज्यादा यात्री बैठ सकेंगे। फिलहाल दो मेट्रो ट्रेन चलेगी, भविष्य में आवश्यकता के हिसाब से इनकी संख्या बढाई जाएगी। गांधी नगर में तैयार हो रहे स्टेशन की क्षमता 27 मेट्रो ट्रेन की रखी गई है।

पटरियों का निर्माण जिंदल स्टील कंपनी कर रही है और बड़ौदा में हो रहे कोच निर्माण को देखते जल्दी ही इंदौर के अफसर जाने वाले हैै। कोच की सप्लाई फरवरी अंत तक होगी। उसके बाद तकनीकी काम पांच माह में पूरे करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें पटरियों के अलावा सिग्नल भी लगाए जाएंगे।

हर स्टेशन पर सेंसर भी लगेंगे, इससे मेट्रो ट्रेन के भीतर बैठे यात्रियों को स्टेशन की जानकारी मिल सकेगी। स्टेशन का काम गांधी नगर में हो रहा है। यहां एक प्लेटफार्म भी तैयार हो रहा है। जिसमे माध्यम से मेट्रो ट्रेन ट्रेक पर आएगी। अगले सप्ताह से पटरियां भी आना शुरू हो जाएगी। उसे ट्रेक पर बिछाने का काम मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो सकता है। सितंबर तक सरकार ने ट्रायल रन की समयसीमा तय की है।

इस साल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है। उससे पहले सरकार भोपाल और इंदौर में मेट्रो ट्रेन चलाना चाहती है। सितंबर में ट्रायल रन छह किलोमीटर वाले हिस्से में होगा। अफसर उसके निर्माण पर ही जोर दे रहे है। मेट्रो ट्रेन कार्पेरेशन के एमडी मनीष सिंह के अनुसार समयसीमा में काम पूरा हो, इसलिए रात में भी काम चल रहा है। निर्माण एजेसियों ने भी वर्कफोर्स में वृदि्ध की है। अभी 17 किलोमीटर के हिस्से में पिलर निर्माण और  उन पर सेगमेट जोड़ने का काम जारी है।