नरसिंहपुर ।  गोटेगांव की यूनियन बैंक शाखा में करीब दो वर्ष पूर्व हुए दो करोड़ 13 लाख से अधिक राशि के घोटाला मामले में पुलिस ने दो कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। बैंक के 29 खाताधारकों के शिकायती आवेदनों पर बैंक प्रबंधक ने 11 अक्टूबर 2021 को गोटेगांव थाना में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसकी जांच पहले थाना से हुई बाद में मामले की जांच एसडीओपी द्वारा की गई। यूनियन बैंक शाखा गोटेगांव में खाताधारकों के साथ हुई धोखाधड़ी के मामले की जांच दो वर्ष से चल रही थी।जिसमें एसडीओपी पुरूषोत्तम मरावी द्वारा की जांच के बाद बैंक में विशेष सहायक के पद पर पदस्थ फूलचंद पिता चरण सिंह कुंदौलिया 36 निवासी कंजई हाल मुकाम रेवानगर कालोनी गोटेगांव व आकाश पिता अमरकीर्ति इक्का 31 निवासी 393/2 एवीआर कालोनी कृष्णा सिटी करमेता जबलपुर को गिरफ्तार किया गया है। इस घोटाले की जांच शिकायतों के बाद बैंक की रीजनल और जोनल टीम द्वारा भी की गई थी।जिसमें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी उजागर होने के बाद दो कर्मचारियों के निलंबन की कार्रवाई भी हुई थी।जांच रिपोर्ट केंद्रीय स्तर के अधिकारियों को भेजी गई थी।

बैंक प्रबंधन से की थी 65-70 खाताधारकों ने शिकायतें

बताया जाता है कि बैंक से जुड़े खाताधारकों के साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायतें अप्रैल 2021 में ही सामने आने लगी थीं।जिसके बाद जांच का दौर शुरू हुआ तो दो कर्मचारियों फूलसिंह व संदीप पटेल को निलंबित कर दिया गया था। वहीं बैंक से जो खाताधारक जुड़े थे उनमें भी संशय बढ़ने लगा कि कहीं उनके खातों से भी तो रकम धोखाधड़ी से न निकाली गई हो। कई खाताधारकों ने बैंक से अपने खाते भी बंद करा दिए। बैंक में खाताधारकों के यह धोखाधड़ी एक खाते से दूसरे खाते में रकम ट्रांसफर करके की जा रही थी।बैंक से जुड़े करीब 65 से 70 खाताधारकों ने बैंक प्रबंधन को शिकायतें की थीं। वहीं पुलिस के समक्ष भी करीब 29 आवेदन पहुंचे थे।

बैंक और पुलिस के बीच झूलता रहा मामला

घोटाले की प्रारंभिक शिकायतों के बाद एक दौर ऐसा भी रहा जब पूरा मामला बैंक और पुलिस के बीच झूलता रहा।पुलिस को शिकायतें मिलीं तो पुलिस ने बैंक प्रबंधन से जानकारी मांगी। जिसमें बैंक ने जानकारी देने के लिए समय मांगा और काफी समय तक जानकारी नहीं दी। जिससे पुलिस की जांच आगे नहीं बढ़ सकी और खाताधारक न्याय पाने भटकते रहे।पहले पुलिस ने ग्राम बरौदा निवासी भैयाजी पिता अन्नीलाल पटेल एवं अन्य 28 खाताधारकों की शिकायत पर ने अज्ञात अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया।

बचत खाता, केसीसी, एफडी व अन्य खातों से निकली राशि

पुलिस को दिए गए शिकायती आवेदनों में खाताधारकों ने बताया था कि बैंक के उनके बचत खाता, केसीसी, एफडी आदि अन्य खातों से उनकी बिना स्वीकृति व जानकारी के राशि निकाली गई है। एक खाते से दूसरे खाते में राशि ट्रांसफर की गई है।

इनका कहना है

29 खाताधारकों की शिकायत पर बैंक के दो कर्मचारियों पर विभिन्न धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है। यह घोटाला दो करोड़ 13 से अधिक राशि का है।अभी जांच पूरी नहीं हुई है।वर्ष 2021 में बैंक में खाताधारकों से हुई गड़बड़ी की शिकायतें दर्ज हुई थीं।

पुरूषोत्तम मरावी, एसडीओपी गोटेगांव