सफेद रंग के छोटे-छोटे सुंगधित रजनीगंधा के फूल जहां व्यक्ति को सकारात्मक ऊजा प्रदान करते है. वहीं, वास्तु के लिहाज से भी रजनीगंधा का पौधा खास महत्व रखता है.

वास्तु के अनुसार, घर में अगर रजनीगंधा का पौधा सही दिशा सही जगह पर रखा जाएगा, तो उसका असर अत्यंत लाभदायक होता है. रजनीगंधा के पौधे को सही जगह पर रखने से व्यक्ति के घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा, व्यक्ति की आमदनी में वृद्धि भी होती है.

वास्तु शास्त्र के लिहाज से जरूरी है रजनीगंधा
वास्तु जानकारों का कहना है कि पेड़-पौधे घर में सकारात्मकता शांति दोनों प्रदान करते हैं. लेकिन हर पौधा घर में सकारात्मकता नहीं लाता. कुछ पौधों को घर में रखने की मनाही होती है. इसलिए घर में पौधे रखने से पहले एक बार वास्तु नियमों के बारे में जान लेना जरूरी है. अगर आप घर में रजनीगंधा रखने की सोच रहे हैं, तो इसे लगाने से पहले इसकी सही दिशा के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है.

रजनीगंधा का पौधा घर के पूर्व या उत्तर दिशा में लगाने से कई प्रकार के लाभ होते हैं. इसे लगाने से धन-धान्य की प्राप्ति होती है. घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. इतना ही नहीं, अगर इस पौधे को सही दिशा में लगा लेते हैं, तो इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. व्यक्ति का जीवन भी रजनीगंधा के फूलों की तरह महकने लगता है. वहीं, वैवाहिक जीवन में मधुरता लाने के लिए भी रजनीगंधा को अपने कमरे में हमेशा उत्तर या फिर पूर्व दिशा में रखें.