नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में नए अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर और भारत के 6जी टेस्टबेड प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज से हिंदू कैलेंडर का नया साल शुरू हुआ है, मैं आप सभी देशवासियों को विक्रम संवत 2080 की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि नववर्ष के पहले ही दिन टेलीकॉम आईसीटी तथा इससे जुड़े इनोवेशन सेंटर को लेकर बड़ी शुरुआत भारत में हो रही है। पीएम मोदी ने कहा कि इनोवेशन सेंटर से देश में नए अवसर बनेंगे, यहां हर जगह इंटरनेट पहुंच रहा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत 100 करोड़ मोबाइल फोन के साथ दुनिया में सबसे अधिक संपर्क सुविधा वाला लोकतंत्र है। जनधन, आधार और मोबाइल की संयुक्त ताकत दुनिया के लिए एक केस स्टडी है। पीएम मोदी ने कहा कि इंटरनेट उपयोगकर्ता 2014 में 25 करोड़ थे जो अब बढ़कर 85 करोड़ हो गए, शहरी उपयोगर्ताओं की तुलना में ग्रामीण उपयोगकर्ताओं की संख्या ज्यादा है।
पीएम मोदी ने कहा कि भारत दूरसंचार तकनीक के उपयोगकर्ता से अब बहुत तेजी से तकनीक का निर्यातक बन रहा है। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया में सबसे तेजी से 5जी रोलआउट करने वाला देश है। सिर्फ 120 दिनों में ही 125 से अधिक शहरों में5जी रोलआउट हो चुका है। देश के लगभग 350 जिलों में 5जी सर्विस पहुंच गई है।वहीं 5जी रोलआउट के लेकर उन्होंने कहा कि 5जी रोलआउट के 6 महीने बाद ही आज हम 6जी की बात कर रहे हैं, यह भारत का कॉन्फिडेंस दिखाता है।