भोपाल : जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह ने उमरिया जिले के दूरस्थ क्षेत्र मानपुर विधानसभा की ग्राम पंचायत पडखुरी के हाई स्कूल शाला भवन प्रांगण में संत रविदास के चित्र पर माल्यार्पण तथा कन्या-पूजन कर विकास यात्रा का शुभारंभ किया।

जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह ने 9 लाख 27 हजार के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा 2 करोड़ 4 लाख रूपये के कार्यों का शिलान्यास किया। इन कार्यों में पडखुरी में 50 लाख रूपये की लागत से बनने वाला सीएचसी भवन तथा सीएचओ आवासीय भवन शामिल है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने संत रविदास जयंती पर पूरे प्रदेश में विकास यात्रा शुरू की है, जो गाँव-गाँव से गुजरेगी। विकास यात्रा से सरकार की योजनाओं की जानकारी गाँव, गरीब तथा आमजन तक पहुँचा कर सभी पात्र हितग्राही को लाभांवित किया जाएगा।

मंत्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार गरीब कल्याण के लिए संकल्पित है, यह विकास यात्रा गरीब ग्रामीणों को विकास से जोड़ेगी। सरकार महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए सतत प्रयासरत है, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की आयकर दाता तथा नौकरी पेशा महिलाओं को छोड़ कर शेष सभी महिलाओं को लाडली बहना योजना में एक हजार रूपये प्रतिमाह देने का निर्णय लिया है। स्व-सहायता समूह से महिलाओं को रोजगार से जोड़ने तथा प्रसूति सहायता योजना का लाभ दिया जा रहा है। राज्य सरकार विद्यार्थियों, किसानों और युवाओं सहित प्रत्येक वर्ग के विकास के लिए कई योजनाएँ संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान योजनाओं में हितग्राहियों का चयन तथा समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के साथ किया जायेगा। विकास यात्रा में शामिल होने पहुँचे अतिथियों का ग्रामीणों एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। जनजातीय कार्य मंत्री तथा अन्य अतिथियों ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ पत्रों का वितरण किया।