मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. शनिवार को कोरोना के 154 नए मरीज जुड़े हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए टास्क फोर्स ने सावधानी बरतनी शुरू कर दी है. कोरोना संक्रमण की स्थिति में व्यक्ति को 5 दिन तक होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। टास्क फोर्स ने बुखार, सर्दी और खांसी होने पर कोविड जांच कराने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि कोरोना होने पर 5 दिन तक होम आइसोलेशन में रहें, हवादार कमरे में रहें, दूसरों को संक्रमित होने से बचाने के लिए मास्क का प्रयोग करना चाहिए। टास्क फोर्स ने निर्देश दिया है कि घर के वरिष्ठ नागरिक या जो लोग अधिक जोखिम में हैं, उन्हें मास्क का उपयोग करना चाहिए। इस बीच, स्वास्थ विभाग ने बताया है कि शनिवार को राज्य भर में 172 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट गए हैं। जबकि कोरोना से दो मरीजों की मौत हो चुकी है. इस बीच, राज्य में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों का प्रतिशत 98.17 फीसदी है. वहीं मृत्यु दर 1.81 फीसदी है. 


- कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 ने बढ़ाई टेंशन 
कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 के मरीजों की संख्या 139 पहुंच गई है. सबसे ज्यादा मरीज पुणे से हैं. पुणे में कुल 91 और नागपुर में 30 मरीज सामने आए हैं. ठाणे में 5, बीड में 3, छत्रपति संभाजीनगर में 3 और नांदेड़ में 2 मरीज सामने आए हैं।
जैसे-जैसे कोरोना के इस नए वैरिएंट के मरीज बढ़ रहे हैं, केंद्र सरकार पहले ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सावधानी बरतने की अपील कर चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय द्वारा जारी कोविड-19 की नई गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया है. जेएन-1 के बढ़ते मामलों के कारण, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने सभी अस्पतालों को इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और श्वसन संबंधी बीमारी पर नजर रखने की सलाह दी है।