मुंबई। यूँ तो मोबाइल फोन का आविष्कार मानव जीवन की एक बड़ी उपलब्धि है। मोबाइल ने मानव जीवन में सामाजिक और भौगोलिक दूरियों को काफी हद तक कम कर दिया है। हालांकि मोबाइल फोन ने पूरी जिंदगी पर कब्ज़ा भी कर लिया है. भोजन, वस्त्र और मकान मनुष्य की तीन मूलभूत आवश्यकताएँ थीं। लेकिन अब इसमें एक नई जरूरत जुड़ गई है, वो है हमारा मोबाइल फोन. एक समय भोजन न मिले तो अच्छा रहेगा। लेकिन आलम ये हो गया है कि हर किसी को मोबाइल फोन के बिना आराम नहीं है. क्या आपको भी सारा दिन मोबाइल फोन हाथ में लेकर बैठे रहने की आदत है? इसलिए समय रहते सावधान हो जाएं. दरअसल कोरोना संक्रमण के बाद अब देश में स्मार्टफोन जॉम्बी नाम की बीमारी तेजी से बढ़ रही है।
वर्तमान समय में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को हम नकार नहीं सकते। यदि किसी को तुरंत संपर्क करना हो या संदेश भेजना हो तो मोबाइल का उपयोग महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके अलावा खाने से लेकर शॉपिंग तक सब कुछ मोबाइल फोन की एक क्लिक से आसान हो गया है। लेकिन अब मोबाइल फोन का चलन बहुत ज्यादा हो गया है. काम के अलावा हम लगातार मोबाइल फोन देखते रहने के आदी हो चले हैं। जब कोई काम न हो, कार या ट्रेन से यात्रा करते समय, यहां तक ​​कि सड़क पर चलते समय भी हर किसी का दिमाग अपने मोबाइल फोन में ही रहता है। मोबाइल फोन देखते हुए सड़क पार करते समय दुर्घटना की कई घटनाएं सामने आई हैं।
सोशल मीडिया पर जो पोस्टर वायरल हो रहा है उसमें दो लोगों को दिखाया गया है. ये दोनों शख्स सामने या इधर-उधर देखने की बजाय मोबाइल फोन देखते हुए सड़क पार करते नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि जिन लोगों को यह आदत होती है उन्हें स्मार्टफोन जॉम्बी कहा जाता है। 19 जनवरी को बेंगलुरु शहर में यह पोस्टर लगाया गया था. इसके बाद ये पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इस पर कई यूजर्स ने कमेंट किए हैं.