बोर्ड परीक्षाओं के बाद कोर्स का चयन कैसे करें यह सवाल छात्रों के सामने आता है जो बेहद अहम भी है। किसी भी कोर्स का चुनाव करने से पहले कई बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आपको भी कॉलेज या किसी विषय को लेकर कोई फैसला लेना है तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें।
जानकारों से सलाह लें- किसी भी क्षेत्र में अपने करियर बनाने से पहले उस क्षेत्र से जुड़े जानकारों से बात करें। पहले तो आप अपनी रुचि के हिसाब से कॉलेज, कोर्स चुनने के लिए सलाहकार से बात करें और उसके बाद करियर का चुनाव करें। अगर आपने किसी कोर्स या कॉलेज के लिए विकल्प देख लिए हैं तो आप उस क्षेत्र के सीनियर व्यक्ति से बात करें और उस क्षेत्र के भविष्य की संभावनाओं के बारे में जान लें।
स्थान की बजाय करियर के बारे में सोचें- कई बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियां बड़े शहरों में होती है और उनमें काम करने के लिए उन्हीं शहरों में रहना होता है। अगर आप भी ऐसे क्षेत्र में हैं, जहां आपको किसी दूसरे शहर में विकल्प मिलते हैं तो शहर के बारे में ना सोचें। साथ ही करियर बनाने के लिए जगह परिवर्तन कर लें। 
संपर्क बनाएं- अगर आपने पढ़ाई शुरू कर दी है या पढ़ाई शुरू करने वाले हैं तो अपने क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के संपर्क में रहें।  यह संपर्क आपकी आने वाले वक्त में मदद कर सकते हैं और आपको इससे काफी बारीकियां सीखने को मिलती है। 
प्रभाव में ना आएं- जब करियर चुनने की बात आती है तब फ्रेंड्स, रिलेटिव्स, और पेरेंट्स किसी खास करियर विकल्प चुनने के लिए प्रेरित करने लगते हैं। इसके पीछे लोगों के अलग अलग तर्क होते हैं। आप इन लोगों की बातों पर ध्यान देने के बजाय अपनी रुचि का ध्यान रखें और किसी जानकार से बात करें। इसलिए, जब आप करियर विकल्प चुन रहे हों तो किसी के सुझावों के प्रभाव में न आएं। बल्कि, अपनी योग्यता, क्षमता, इंटरेस्ट और नॉलेज के अनुसार करियर विकल्प चुनें।
भविष्य का ध्यान रखें- अगर आप किसी ऐसे करियर विकल्प को चुनते हैं जिसका भविष्य नहीं है, तो आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, उपयुक्त करियर विकल्प के महत्वपूर्ण पहलुओं का ध्यान रखें।