कैनबरा । युद्धग्रस्त देश यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय के छात्रों से कहा कि चीन को उनके देश के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद नहीं करनी चाहिए और कम से कम तटस्थ रहना चाहिए। जेलेंस्की ने कैनबरा में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन चर्चा में 21 ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों को संबोधित किया। एक छात्र द्वारा चीन के रुख के बारे में पूछे जाने पर, जेलेंस्की ने कहा कि वह चाहेंगे कि बीजिंग, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित उन देशों में शामिल हो, जिन्होंने फरवरी में शुरू हुए रूसी आक्रमण की निंदा की है।
जेलेंस्की ने यूक्रेन के एक दुभाषिये की मदद से कहा, ‘वर्तमान में, चीन संतुलन बना रहा है और वास्तव में तटस्थ रवैया अपना रहा है और मैं ईमानदारी से कहूंगा कि यह तटस्थता चीन के रूस के साथ शामिल होने से बेहतर है।’ उन्होंने कहा, ‘यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि चीन रूस की मदद नहीं करेगा।’
चीन ने यूक्रेन में रूस के युद्ध की आलोचना करने या यहां तक कि इसे एक आक्रमण के तौर पर उल्लेखित करने से इनकार कर दिया है। साथ ही उसने रूस के खिलाफ अमेरिकी एवं अन्य देशों की ओर से लगाये गए प्रतिबंधों की निंदा की है और पश्चिमी देशों पर मास्को को उकसाने का आरोप लगाया है। जेलेंस्की ने इसी तरह के ऑनलाइन विश्वविद्यालय मंचों को कनाडा में जून में और जापान में पिछले महीने संबोधित किया था। उन्होंने नाटो के बाहर किसी अन्य देश की तुलना में यूक्रेन को अधिक समर्थन प्रदान करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार को धन्यवाद दिया।