विमेंस प्रीमियर लीग के पहले मेगा ऑक्शन में शामिल होने के लिए 1500 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 13 फरवरी को होने वाली नीलामी में अधिकतम 90 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी। एक टीम के पर्स में 12 करोड़ रुपये होंगे और हर टीम में कम से कम 15 और अधिकम 18 खिलाड़ी होंगे। विमेंस प्रीमियर लीग का पहला सीजन चार मार्च 2023 से 26 मार्च 2023 के बीच खेला जाएगा। सभी मैच मुंबई के ब्रेबोर्न और डीवाई पाटिल स्टेडियम में होंगे।बीसीसीआई के चीफ एग्जक्यूटिव अफसर हेमंग अमिन ने मेल में बताया है कि नीलामी के लिए चुने गए खिलाड़ियों की सूची इसी सप्ताह के अंत तक जारी की जाएगी। आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने भी बाद में इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि महिला प्रीमियर लीग चार मार्च से 26 मार्च तक मुंबई में होगी। धूमल ने यह भी बताया कि 12 फरवरी को भारतीय महिला टीम का टी-20 विश्वकप में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच होगा। इसके बाद अगले दिन 13 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी मुंबई में होगी।

महिला टी20 विश्व कप शुरू होने के तीन दिन बाद मेगा ऑक्शन का आयोजन होगा। वहीं, यह टूर्नामेंट खत्म होने के आठ दिन बाद महिला आईपीएल की शुरुआत होगी। बीसीसीआई ने 16 जनवरी को बताया था कि विमेंस प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकार 951 करोड़ रुपये में वायकॉम 18 ने खरीदे हैं। यह ग्रुप 2023-2027 तक इस लीग के मैचों का प्रसारण करेगा। वहीं, 25 जनवरी ने को बीसीसीआई ने इस लीग की पांच फ्रेंचाइजी कुल 4669.99 करोड़ रुपये में बेंची थी।महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत चार मार्च से होगी। पहला मैच मुंबई और अहमदाबाद के बीच होगा। इस लीग का पहला सीजन कुल 23 दिन चलेगा। फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पांच में से तीन टीमें प्लेऑफ में पहुंचेंगी। अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में जगह बनाएगी। वहीं, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें एलिमिनेटर मैच खेलेंगी। यहां जीतने वाली टीम फाइनल में अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी।

अंक तालिका में चौथे और पांचवें स्थान पर रहने वाली टीमों का सफर लीग स्टेज में ही खत्म हो जाएगा। इस लीग में कुल 22 मैच होंगे। 23 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट में पांच दिन ऐसे होंगे, जब कोई मैच नहीं होगा। 17 मार्च, 19 मार्च, 22 मार्च, 23 मार्च और 25 मार्च को कोई मैच नहीं होगा। 21 मार्च को लीग स्टेज खत्म होगा। इसके बाद 24 मार्च को एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा और 26 मार्च को खिताबी मुकाबला होगा।बीसीसीआई को इस लीग की पांच टीमों को बचने से 4669.99 करोड़ रुपये मिले हैं, जबकि मीडिया अधिकार बेचने से 951 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है। इसी के साथ महिला प्रीमियर लीग आईपीएल के बाद विश्व की दूसरी सबसे बड़ी टी-20 लीग बनी है। आईपीएल की तीन फेंचाइजियों मुंबई इंडियंस, राॅयल चैलेंजर्स बेंगलौर और दिल्ली कैपिटल्स ने महिला प्रीमियर लीग में भी टीमें खरीदी हैं।