लहरी अंकल की कार्टूनशाला का तीसरा दिन...

इंदौर। इंदौर प्रेस क्लब में चल रही चार दिवसीय लहरी अंकल की कार्टूनशाला में आज तीसरे  दिन इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव अतिथि के रूप में पधारे। उन्होंने सभी का अभिवादन करते हुए इस्माइल लहरी  का भी स्वागत किया और कहा कि मैं जब छोटा था तब पिताजी एक ही बात बोलते थे कि अखबार पढ़ा करो। मैंने जब अखबार पढ़ना शुरू किया तो पहले दिन अच्छा नहीं लगा। दूसरे दिन फिर मैंने अखबार में कार्टून ढूंढना शुरू किए। जब मैं अखबारों में कार्टून देखता तो मुझे बहुत अच्छा लगता था। किसी भी अखबार की जान कार्टून में बसती है।  हजारों शब्दों पर सिर्फ एक कार्टून भारी पड़ता है। कार्टून के माध्यम से जो पढ़े-लिखे नहीं हैं वह भी समझ जाते हैं कि क्या कहना चाहता है अखबार।
उन्होंने एक स्पष्ट कार्टून सरकार को गिरा एवं बना भी सकता है। कार्टून में आत्मा होती है जो मन की बातों को बयां करती है। कार्टून के माध्यम से भाव जागृत होता है। ड्राइंग पर ऐसा काम किया जाए जिससे लोग जुड़ते जाए। यही इस कार्यशाला में आप लोगों को सीखने को मिल रहा है ।आप लोग  बेहतर से बेहतर कार्टून एवं चित्रकारी सीखे ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके। साथ ही आप लोगों को एक चैलेंज के रूप में भी काम देना चाहूंगा स्वच्छता का अभियान पर आप लोग भी शामिल हो। साथ ही अपने परिजनों को भी इसमें शामिल होने के लिए कहे। इंदौर स्थापना दिवस के अवसर पर स्वच्छता में आप लोगों की भी अहम भूमिका रहे। हमारी स्वच्छता हमारा गौरव पर कार्यशाला में उपस्थित सभी बच्चे चित्र बनाकर आप भी इसमें सहभागी हो सकते हैं। इंदौर नगर निगम  द्वारा 3 पुरस्कार रखे जाएंगे। अच्छे चित्र बनाने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस कार्यशाला में शामिल सभी बच्चों को मेरी शुभकामनाएं।
कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी ने कार्टूनशाला में बच्चों को कार्टून बनाने की शैली को समझाते हुए आज पूरी बॉडी को बनाने की बारिकियों समझाई साथ ही कहा की ये कला आप सभी को जीवन भर काम आएगी। फिर चाहे आप टीचर बने, इंजीनियर बने या अफसर। कार्यक्रम में इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी, महासचिव हेमंत शर्मा ने अतिथि परिचय कराया। इस अवसर पर बच्चों द्वारा महापौर पुष्यमित्र भार्गव का पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत किया गया। वरिष्ठ पत्रकार लक्ष्मीकांत पंडित, भरत पारख, रुचित यादव ने प्रशिक्षक श्री लहरी का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष दीपक कर्दम, शरद व्यास, मुकेश तिवारी, आनंद जैन, आशु पटेल, संजय शर्मा, उमेश सेन, चेतन मोहनवानी, मार्टिन पिंटो, अनिल पुरोहित, जावेद शाह, राजू पंवार, मनीष व्यास, नितिन सोलंकी, विकास जायसवाल, राजकुमार वर्मा, विजय महाजन, किशोर लोवंशी, राजेन्द्र गुप्ता, शंकर मौर्य, मुस्ताक शेख सहित बच्चों के अभिभावक उपस्थित थे।