Budget 2023: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने इस साल के कार्यकाल का अपना आखिरी बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने जनता के हितों में कई घोषणाएं की। बजट सत्र के दौरान सीएम ने गोबर से पेंट किए हुए ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया। जिसमें एक तरफ छत्तीसगढ़ महतारी तो दूसरी तरफ कामधेनु का चित्र अंकित था। यह चित्र शहरी गौठान में निर्मित गोबर पेंट से बनाया गया है।

सीएम ने जिस ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया था उसमें छत्तीसगढ़ महतारी तो दूसरी तरफ कामधेनु का चित्र बना हुआ था। इस ब्रीफकेस का निर्माण छत्तीसगढ़ के शहरी गौठान में किया गया है। गौठान की बात करें तो इससे छत्तीसगढ़ के किसानों और पशुपालकों की अतिरिक्त आय हो रही है। कहा जा रहा है कि इसी को बढ़ावा देने के लिए सीएम ने इस ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया था।

बजट पेश करते हुए सीएम ने कहा कि हमारी सरकार में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को काफी ज्यादा बढ़ावा दिया गया है। लगातार बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था की वजह से छत्तीसगढ़ के मॅाडल के तौर पर इसे पहचान मिली है। इसको भारत सरकार के द्वारा भी सराहा गया है। इसके अलावा सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने नरवा गरवा घुरवा बाड़ी के चार चिंहारी को हमारी सरकार की तरफ से बढ़ावा मिला है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अब तक 10,624 गांवों में गौठान के निर्माण की स्वीकृति दी जा चुकी है, जिसमें से 8,408 गौठानों का निर्माण पूरा हो चुका है और वहां पर गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण सहित कई अन्य गतिविधियां संचालित हो रही हैं। भूपेश बघेल सरकार की तरफ से गोधन न्याय योजना चलाई जाती है जिसके जरिए गौठानों को लाभ मिलता है।

अगर हम 2022 के बजट की बात करें तो सीएम भूपेश ने पिछली बार गोबर से बने ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया था। सीएम नरवा गुरूवा घुरवा और बाड़ी के उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। ये आलम पिछली बार भी देखा गया था और इस बार भी ये देखने को मिला। इससे साफ जाहिर होता है कि सीएम गौठानों बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं।