कई बार हमारे जीवन में कुछ घटनाएं संयोग की तरह घटित होती हैं। अधिकांश मामलों में हम इससे परेशान नहीं होते। लेकिन आप जानते हैं कि इसका सीधा असर हमारे सामाजिक और आर्थिक जीवन पर पड़ता है।

इस तरह के संयोग अक्सर हमें चिंतित कर देते हैं। ये हमारे जीवन में कुछ बुरा घटित होने का संकेत देते हैं। आख़िर हम संयोगों को नज़रअंदाज़ क्यों न करें. आइए देखें कि इससे हमें क्या संकेत मिलता है।

कप फिसल कर हाथ में टूट जाता है!

कई बार हमारे हाथ में मौजूद कप या गिलास फिसलकर टूट जाता है। साथ ही पानी भी नीचे गिरता है. इसे कभी भी शुभ संकेत नहीं माना जाता है.

इसका मतलब है कि निकट भविष्य में आपके परिवार के सदस्य बीमार पड़ सकते हैं। और आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। दर्शाता है कि इस विपदा से बचने के लिए आप गरीबों और जरूरतमंदों को खाना खिलाएं। और अपने इष्ट देव की भक्तिपूर्वक प्रार्थना करें।

दूध या चाय गिरना!

दूध या चाय उबालते समय यदि कोई चीज गिर जाए तो इसे अपशकुन या अपशकुन माना जाता है। यदि दूध और चाय उबलते समय गिर जाएं तो घर की सुख-शांति खराब हो जाती है।

साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच झगड़े होने लगते हैं। दूध चंद्रमा का प्रतिनिधित्व करता है। और चंद्रमा मन का कारक ग्रह है। दूध और दूध से बनी चीजों के लीक होने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। और उसके मन में कई तरह के नकारात्मक विचार आते हैं।

टूटे शीशे का क्या मतलब है?

यदि कोई शीशा या दर्पण अचानक टूट जाए या घर की खिड़की का शीशा टूट जाए तो यह एक शुभ संकेत माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि यदि घर में कोई शीशा टूटा हुआ हो तो आने वाला संकट टल जाता है। इसके लिए भगवान को धन्यवाद दें और पूजा घर में दीपक जलाएं और भोग लगाएं।

पूजा की थाली नीचे गिर रही है!

यदि पूजा की वस्तु या पूजा की थाली हाथ से नीचे गिर जाए तो यह अपशकुन माना जाता है। इसका मतलब है कि परिवार को भविष्य में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर पूजा का दीपक अचानक बुझ जाए तो भी यह अशुभ माना जाता है।