एशियाई खेल 2023 में भारतीय महिला हॉकी टीम का विजय रथ जारी है। ग्रुप स्टेज में अजेय रहते हुए भारत ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। अपने आखिरी ग्रुप मैच में भारत ने हॉन्गकॉन्ग को 13-0 के विशाल अंतर से हराया। भारतीय महिला हॉकी टीम से एशियाई खेलों में स्वर्ण की उम्मीद है। हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ मुकाबले में भारतीय स्ट्राइकर वंदना कटारिया, उप-कप्तान दीप ग्रेस एक्का और दीपिका ने हैट्रिक बनाई, जिससे भारत ने एशियाई खेलों में महिला हॉकी प्रतियोगिता में हांगकांग पर 13-0 से जीत हासिल की। अपने आखिरी पूल मैच में इस जीत ने टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

वंदना मैदान पर शानदार लय में थीं, उन्होंने दूसरे, 16वें और 48वें मिनट में गोल किए। इसी तरह, दीप ग्रेस ने 11वें, 34वें और 42वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया और दीपिका ने भी इसके बाद चौथे, 54वें और 58वें मिनट में गोल किए। संगीता कुमारी, मोनिका और नवनीत कौर ने भी गोल कर भारत की जीत में योगदान दिया।

भारत के लिए, यह मैच पूल ए में उनका चौथा मैच था, जिसमें टीम इंडिया बेहतर गोल अंतर से जीत हासिल की और 10 अंकों के साथ अपने ग्रुप में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया। दक्षिण कोरिया इस ग्रुप में दूसरे स्थान पर है, जिसके पास सात अंक हैं। 

टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार, प्रत्येक पूल से दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करती हैं। हांगकांग के खिलाफ पूरे मैच के दौरान, भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर पूरा दबदबा दिखाया, पहले दो क्वार्टर में छह गोल किए और हाफ टाइम के बाद सात और गोल किए।

मैच की शुरुआत धमाकेदार रही और वंदना ने नवनीत कौर के पास की बदौलत सिर्फ दो मिनट के भीतर भारत को आगे कर दिया। शुरुआती गेम में पेनल्टी कॉर्नर पर कुछ असफल प्रयासों के बावजूद, भारत ने मैदान पर अपना कौशल दिखाना जारी रखा और दीपिका के गोल की मदद से अपनी बढ़त दोगुनी कर ली। पहले क्वार्टर के अंत तक मोनिका और दीप ग्रेस के अतिरिक्त दो गोलों ने भारत को अच्छी बढ़त दिला दी।

दूसरा हाफ भी अलग नहीं था, क्योंकि भारत ने सात और गोल करके अपनी गति का फायदा उठाया, जिसमें डीप ग्रेस द्वारा बदले गए दो पेनल्टी कॉर्नर भी शामिल थे। इस विस्तारित बढ़त ने खेल पर भारत की पकड़ को और मजबूत कर दिया, जिससे एक आसान जीत हासिल हुई।