देश का विदेशी मुद्रा भंडार 19 मई को समाप्त सप्ताह में 6.052 अरब डॉलर घटकर 593.47 अरब डॉलर रह गया। इससे पहले लगातार दो सप्ताह तक मुद्रा भंडार बढ़ोतरी के साथ करीब 600 अरब डॉलर के करीब पहुंच गया था। आरबीआई के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी मुद्रा भंडार में प्रमुख हिस्सेदारी रखना वाली विदेशी मुद्रा संपत्ति 19 मई वाले सप्ताह में 4.654 अरब डॉलर घटकर 524.945 अरब डॉलर रह गई। देश का स्वर्ण भंडार भी 1.227 अरब डॉलर कम होकर 45.127 अरब डॉलर रह गया। इस अवधि में आईएमएफ के पास आरक्षित भंडार में 3.5 करोड़ डॉलर की गिरावट दर्ज की गई।

बाजार नियामक सेबी जल्द ही पैसिव फंड में कम लागत पर निवेश करने के नियम ला सकता है। इसके साथ ही अनुपालन बोझ कम करने, फंड उद्योग को बढ़ावा देने के साथ-साथ इससे जुड़े नियमों को भी आसान बना सकता है। सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत बरुआ ने शुक्रवार को कहा, इंडेक्स फंड और ईटीएफ के ज्यादा लचीलापन देने की योजना है। बता दें, पैसिव म्यूचुअल फंड बाजार को ट्रैक करता है। एक्टिव फंड के मुकाबले उतार-चढ़ाव कम होता है। यह उन निवेशकों के लिए अच्छा है जो रिटर्न के बजाय सुरक्षा को तवज्जो देते हैं। इसमें फंड मैनेजरों की भूमिका नहीं होती है।

बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों को जमा पर मिलेगा अधिक ब्याज
बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने एक साल की अवधि के लिए दो करोड़ रुपये से कम के जमा पर ब्याज दर को बढ़ाकर सालाना 7 फीसदी कर दिया है। बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, वह अपने सामान्य ग्राहकों के इस समय तीन से सात फीसदी तक ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी और 80 साल से ज्यादा वाले जमाकर्ताओं को 7.65 फीसदी ब्याज मिलेगा।