रायपुर । भारत का तीसरा बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नवा रायपुर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। यहां पहली बार 21 जनवरी को इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला जाएगा। भारत और न्यूजीलेंड के बीच होने वाले क्रिकेट मैच की तैयारी का जायजा लेने के लिए कलेक्टर डा. सर्वेश्वर भुरे ने एसएसपी प्रशांत अग्रवाल के साथ स्टेडियम की व्यवस्था और सुरक्षा का जायजा लिया।बता दें कि 19 जनवरी को भारतीय टीम रायरपुर पहुंच जाएगी और 20 जनवरी को अभ्यास करेंगी।

मैच की बढ़ती डिमांड को देखते हुए एक बार फिर मैच के लिए आनलाइन टिकट की बिक्री शुरू की जाएगी। मैच को लेकर 16 जनवरी को छतीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कलेक्टर और एसएसपी के साथ बैठक स्टेडियम में बैठक की।इस बैठक में सुरक्षा व्यवस्था से लेकर दर्शकों की सुविधाओं को लेकर चर्चा की गई। स्टेडियम की साफ-सफाई, कुर्सियों की मरम्मत से लेकर वालंटियर्स, सुरक्षा, मैच के दौरान सभी एंट्री गेटों पर अग्निशमन और मेडिकल स्टाफ के साथ एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी।

स्टेडियम के पार्किंग में दोपहिया वाहनों से लेकर चारपहिया वाहन रखने की सुविधा होगी। दोपहिया वाहनों के लिए केनल 10 रुपये और चारपहिया के लिए महज 30 रुपये खर्चे करने होंगे। अच्छी मोबाइल कनेक्टीविटी के लिए कलेक्टर ने जियो और एयरटेल कंपनियों के अस्थायी टावर की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

इसके अलावा आसपास बनाए जा रहे पार्किंग एरिया का भी निरक्षण किया जा रहा है। बायो टायलेट के साथ-साथ आपात चिकित्सा व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है।मैच की पूरी सुरक्षा का जिम्मा आइजी शेख आरिफ के पास है। सुरक्षा में एक डीआइजी, एक एआइजी, चार एसपी, 15 एएसपी, 28 डीएसपी, 60 टीआइ, 86 एसआइ और एएसआइ, 110 प्रधान आरक्षक और 130 आरक्षकों की तैनाती रहेगी।