सिडनी । इंसान की जिदंगी को तकनीक ने काफी आसान बनाया है, लेकिन इसका गलत इस्तेमाल भी हो रहा है। एक पिता ने महज एक क्लिक पर अपने जीवनभर की पूंजी खो दी। इस शख्स का नाम मार्क रोस है। उनका कहना है कि उनके साथ स्कैम हुआ था। इसमें उन्होंने 30,000 डॉलर (करीब 84 लाख रुपये) गंवाए। उन्हें एक क्रिप्टोकरेंसी का ऑफर आया था, जिसमें निवेश करने के बदले अधिक रकम देने की बात कही गई थी। लेकिन उनके अकाउंट में कुछ भी नहीं आया। उन्होंने जब मदद मांगने की कोशिश की तो कोई जवाब नहीं मिला। 
ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले 54 साल के मार्क एक आईटी वर्कर हैं। मार्क का कहना है, हादसे के बाद मैंने सबकुछ गंवा दिया। मेरे पास कैश नहीं थे, न ही नौकरी, मैं सिंगल पिता हूं और अपना किराया भरने तक के पैसे नहीं थे, इसलिए मुझे अपने बुजुर्ग माता-पिता के पास जाना पड़ा। मैं इधर रहा और बाद में मुझे एक और नौकरी मिल गई लेकिन मेरी सारी बचत चली गई है। उन्होंने कोरोना महामारी के समय अपने पेंशन अकाउंट से भी सारे पैसे निकाल लिए थे, जो स्कैम के चलते खो दिए। 
मार्क का कहना है कि एक साल पहले उन्होंने एक बोनस सपोर्ट का वीडियो देखा था। उन्हें संदेह हुआ, लेकिन उन्हें लगा कि दुनिया भर के सैकड़ों लोगों को अच्छा रिटर्न मिल रहा है और उन्हें इसतरह से ग्राहकों से बात भी कराई गई, लेकिन उन्हें अब लगता है कि ये सब फर्जी अकाउंट थे। मार्क ने कहा कि उन्होंने अपनी पूरी बचत को एक बार में ट्रांसफर करके बड़ी गलती कर दी थी।