ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज रोहित शर्मा के कप्तानी करियर की पहली बड़ी सीरीज होगी। 9 फरवरी से नागपुर में पहला टेस्ट खेला जाएगा। इसके लिए भारतीय टीम के मुताबिक पिच तैयार की गई, लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के कहने पर इसे बदल दिया गया है।रिपोर्ट के मुताबिक, विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) ने जो पिच तैयार की थी, वह टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ को पसंद नहीं आई। इसके चलते द्रविड़ ने पास वाली पिच को टेस्ट के लिए तैयार करने के निर्देश दिए। भारतीय कोच के इस आदेश के बाद VCA को आनन-फानन में पिच और स्टेडियम की साइट स्क्रीन में कई बड़े बदलाव करने पड़े हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ट मैच के लिए VCA जो पिच तैयार कर रहा था वह स्पिनरों के लिए नहीं थी। वहीं, भारतीय टीम को ज्याद टर्निंग पिच चाहिए थी। जो पहले ही दिन से स्पिन गेंदबाजों की मददगार हो। जब द्रविड़ ने पिच का मुआयना किया तो उन्हें पिच पसंद नहीं आई। इस पर उन्हें इसे बदलने के निर्देश दे दिए। इससे पहले भी 2004 में सौरव गांगुली ने ऐसा ही करने को निर्देश दिया था। हालांकि, गांगुली ने वह मैच नहीं खेला था।

बता दें कि भारत का घरेलू पिचों पर प्रदर्शन शानदार रहा है। नागपुर में भारत के गेंदबाजों का बोलबाला रहा है। भारत ने विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से चार जीते, 1 हारे और एक मैच ड्रा रहा है। वहीं, रविचंद्रन अश्विन ने इस मैदान पर 3 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 23 विकेट लिए हैं। वह इस पिच पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।बता दें कि भारत के लिए यह सीरीज बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है। अगर भारत दो या तीन मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर लेता है तो वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा। गौरतलब हो कि ऑस्ट्रेलिया और भारत फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं।