बीजिंग । चीन में ब्राइड प्राइज यानी दहेज देकर दुल्हन लाने की प्रथा को खत्म करने की पहल कर रहा है। इस कुप्रभा के चलते चीन में बड़ी आबादी जिसके पास पैसे नहीं हैं, वह बिना शादी के रह जाती है। ताजा सर्वेक्षण के अनुसार, चीन में 30 साल से अधिक अविवाहित युवाओं की संख्या काफी ज्यादा है।
 इस कुप्रथा की वजह से शहरों में कई युवा पुरुष और महिलाएं अविवाहित रहना पसंद करते हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में कई युवा पुरुष ब्राइड प्राइज प्रथा से बाहर हो जाते हैं। जानकारी के मुताबिक चीन के सामने नई दुल्हनों के अत्यधिक दहेज वसूलने से देश के जनसंख्या को बढ़ाना भी अब चुनौती बन गई है। इसलिए इसे खत्म करने के लिए सरकार एक्शन में है। इसे दुल्हन खरीदने की सामाजिक बुराई के रूप में देखा जाता है। उदाहरण के लिए, स्थानीय रीति-रिवाजों से पूर्वी चीन के जियांग्शी प्रांत के कई शहर और प्रांत ब्राइड प्राइज के लिए कुख्यात हैं। इसमें लड़कों को शादी के लिए लड़की लेने के लिए भारीभरकम रकम चुकानी होती है।
 इस प्रथा के कई वीडियो भी वायरल हुए हैं। उनमें दर्जनों महिलाओं को संभवतः 20 और 30 के दशक में, शपथ लेते हुए दिखाया गया है कि जब वे शादी करते हैं तो वे कार, घर या बहुत सारी नकदी नहीं मांगते हैं। इस कदम का उद्देश्य उच्च जन्म दर के लिए विवाह में आने वाली बाधाओं को दूर करना है। बताया जा रहा है कि चीन की आबादी 2022 में छह दशकों से अधिक समय में पहली बार घट रही है, जो देश के लिए एक गंभीर संकट है, जिसका अर्थव्यवस्था की धीमी गति पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। पिछले महीने जनवरी के अंत में किए गए सर्वेक्षण के आंकड़ों से पता चलता है कि 30 वर्ष से अधिक उम्र के अविवाहित युवा पुरुष और महिलाएं यहां बहुत आम हैं।
 चीन ने हाल ही में 2023 के लिए अपने प्रमुख नीति दस्तावेज या नंबर 1 केंद्रीय दस्तावेज का अनावरण किया, जिसमें सार्वजनिक सांस्कृतिक-नैतिक मानकों के निर्माण को मजबूत करने के राष्ट्रव्यापी प्रयासों के हिस्से के रूप में अत्यधिक “दुल्हन की कीमतों” और असाधारण विवाह समारोहों सहित समस्याओं के खिलाफ एक विशेष अभियान शुरू करने का संकल्प लिया।“दुल्हन की कीमत” एक सांकेतिक राशि से बहुत उच्च स्तर तक बढ़ गई है, विशेष रूप से गरीब क्षेत्रों में, और पारंपरिक रीति-रिवाज की प्रकृति पिछले कुछ वर्षों में बहुत बदल गई है। ग्रामीण क्षेत्रों या कम आय वाले परिवारों के कुछ परिवार अपने बेटों की शादी करने के लिए अपनी पूरी बचत को खत्म करने के लिए मजबूर हैं।  बता दें कि घटती आबादी को लेकर इन दिनों चीन चिंता में है। इसके चलते चीन मैरिड कपल को तेजी से घटती आबादी को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।