भोपाल : राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि आज का समय भारत के युवाओं के लिए नए अवसरों का समय है। पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। भारत का सामर्थ्य और शक्ति तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने युवाओं से कहा है कि लोगों के दुख-दर्द को बाँटने में ही जीवन की सार्थकता है। सेवा कार्य से व्यक्तित्व में निखार आता है। राष्ट्र और समाज सशक्त और सबल बनता है।

राज्यपाल पटेल आज गणतंत्र दिवस परेड में सहभागिता करने वाले राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों और पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रतिभागी युवाओं को संबोधित कर रहे थे। अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा के. सी. गुप्ता, राज्यपाल के प्रमुख सचिव डी.पी. आहूजा, बर्ड कंजर्वेशन सोसाइटी एवं बायो डायवर्सिटी बोर्ड के पदाधिकारी और संस्था के संस्थापक मोहम्मद खालिक भी मौजूद थे।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि युवा राष्ट्र का भविष्य होते हैं, आज के युवा देश के भविष्य की नींव हैं। यह नींव जितनी सुसंस्कृत, शिक्षित और समाज के प्रति समर्पित होगी। भविष्य के राष्ट्र का स्वरूप भी उतना ही भव्य और विशाल होगा। आजादी के 75 वर्षों का अमृत काल वास्तव में युवाओं का अमृत काल है, क्योंकि जब स्वतंत्रता के 100 वर्ष होंगे तो आज का युवा ही सफलताओं के शिखर पर होगा। देश की अमृत पीढ़ी के प्रतिनिधि के रूप में आप सब ही आगामी 25 वर्षों में देश को ऊँचाइयों पर ले जाकर विकसित और आत्म-निर्भर भारत का निर्माण करेंगे। राज्यपाल पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति, डिजिटल, स्टार्टअप, इनोवेशन क्रांतियों और रक्षा, अंतरिक्ष के क्षेत्र में सुधारों से युवाओं के लिए अपार संभावनाएँ बनाई हैं। युवा प्रतिभा के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र के दरवाजे खुलते ही पहले निजी उपग्रह के प्रक्षेपण, गेमिंग, एनिमेशन, ड्रोन तकनीक, इंटरटेनमेंट, लॉजिस्टिक्स से लेकर कृषि आदि विभिन्न क्षेत्रों में शानदार परिणाम मिल रहे हैं। उन्होंने स्वयं सेवकों से अपेक्षा की है कि वह अपने अनुभवों को आने वाली नई पीढ़ी के साथ साझा कर उन्हें राष्ट्र सेवा के लिए प्रेरणा और प्रोत्साहन प्रदान करेंगे।

क्षेत्रीय निदेशक एन.एस.एस. डॉ. अशोक कुमार श्रोती ने स्वागत उद्बोधन दिया। राज्य एन.एस.एस. अधिकारी डॉ. आर.के. विजय ने आभार माना।