जसप्रीत बुमराह आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी ताजा टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह के नंबर-1 बनते ही भारत ने इतिहास रच दिया। यह पहला मौका है जब भारतीय तेज गेंदबाज आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर पहुंचा हो। जसप्रीत बुमराह ने विशाखापट्टनम टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के खिलाफ कुल 9 विकेट झटके, जिसके कारण उन्‍हें काफी फायदा हुआ।

बुमराह के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने इंग्‍लैंड को दूसरे टेस्‍ट में 106 रन से मात देकर सीरीज 1-1 से बराबर की। बुमराह को इस प्रदर्शन के दम पर तीन स्‍थान का फायदा हुआ और वो गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर पहुंचे। बुमराह के फायदे से हालांकि रविचंद्रन अश्विन को तगड़ा नुकसान हुआ।

अश्विन ने झेला नुकसान

रविचंद्रन अश्विन ने पिछले साल मार्च से शीर्ष स्‍थान पर कब्‍जा कर रखा था। वो इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में केवल तीन विकेट ले सके और इसी कारण उन्‍हें दो स्‍थान का नुकसान हुआ। अश्विन ताजा रैंकिंग्‍स में दो स्‍थान के नुकसान के साथ तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा दूसरे स्‍थान पर बरकरार हैं।

बुमराह का कमाल

जसप्रीत बुमराह पहली बार टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 बने। 30 साल के तेज गेंदबाज की इससे पहले सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग तीसरा स्‍थान थी। बुमराह चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने नंबर-1 स्‍थान हासिल किया। इससे पहले रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और बिशन सिंह बेदी ही नंबर-1 टेस्‍ट गेंदबाज रहे हैं।

अन्‍य गेंदबाजों के प्रदर्शन पर नजर डाले तो श्रीलंकाई स्पिनर प्रभात जयसूर्या तीन स्‍थान के फायदे के साथ छठे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। असित फर्नांडो सात स्‍थान के सुधार के साथ 34वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

केन विलियमसन नंबर-1

न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान केन विलियमसन टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 पर बरकरार हैं। भारत के युवा ओपनर यशस्‍वी जायसवाल ने 37 स्‍थानों की छलांग लगाई और अब वो 29वें नंबर पर पहुंच गए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ दूसरे जबकि जो रूट तीसरे स्‍थान पर हैं। जैक क्रॉली आठ स्‍थान के फायदे के साथ 22वें नंबर पर पहुंच गए हैं।