समाज को सही दिशा देने में सक्षम है साहित्य- राष्ट्रीय कवि सत्तन

डाॅक्टर अमृता अवस्थी के काव्य संग्रह का विमोचन

इंदौर। मातृ दिवस की संध्या पर रविवार को वरिष्ठ लेखिका डाॅक्टर अमृता अवस्थी के काव्य संग्रह जुबान ए एहसास का विमोचन और उनकी मां श्रीमती सुशीला मिश्रा की स्मृति में सम्मान समारोह हुआ। 

मध्यभारत हिंदी साहित्य समिति के सभागृह में हुए इस समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रीय कवि श्री सत्यनारायण सत्तन ने की। उन्होंने कहा कि भाषा कोई भी हो , विधा चाहे जो हो समाज को सही दिशा देने में साहित्य समक्ष है। रचनाकारों को अपनी कलम के माध्यम से लगातार इस उत्तरदायित्व का निर्वाह करना चाहिए। बचपन से जो अच्छे संस्कार डाॅक्टर अमृता अवस्थी को मिले हैं उसकी बानगी उनकी रचनाओं में साफ दिखाई पड़ती है।

मुख्य अतिथि पूर्व कुलपति डाॅक्टर मिथिला प्रसाद त्रिपाठी ने कहा कि कवि शब्दों की आहुति देकर रचना करता है। पीड़ा से कविता जन्म लेती है। भाव और रस के बिना कविता हो नहीं सकती। समारोह को पद्मश्री जनक पलटा, वरिष्ठ साहित्यकार डाॅक्टर पद्मा सिंह, डाॅक्टर प्रेमलता नीलम  और वरिष्ठ पत्रकार मुकेश तिवारी ने भी संबोधित किया। पुस्तक चर्चाकार मुकेश इंदौरी ने डाॅक्टर अमृता अवस्थी की रचनाधर्मिता पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए उनकी कुछ रचनाओं का पाठ किया। लेखिका डाॅक्टर अमृता अवस्थी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए अपनी लेखन यात्रा और माता-पिता से मिली प्रेरणा, संस्कार का जिक्र किया अतिथियों का स्वागत पं आनंद मिश्रा ,अनुपम मिश्रा अद्वैत अवस्थी ने किया  साथ ही इस अवसर पर न्यू दिगंबर पब्लिक स्कूल के छात्र सिद्धार्थ जैन ,आर्यन दाते देवव्रत एवं तन्मय महाजन ने मां को लेकर भावपूर्ण गीत प्रस्तुत कर सभी की आंखें नम कर दी ।संचालन पं  संतोष मिश्रा 'राज'  एवं अनुभूति मिश्रा ने किया। आभार अभिनव मिश्रा ने माना।

इन्हें किया सम्मानित

समारोह में श्रीमती सुशीला बद्रीश मिश्रा की स्मृति में श्री सत्यनारायण सत्तन, श्रीमती जनक पलटा, डाॅक्टर पद्मा सिंह, डाॅक्टर प्रेमलता नीलम (दमोह) युवा रचनाकार कौस्तुभ माहेश्वरी और बाल साहित्यकार अवि शर्मा को  सम्मानित किया गया। वरिष्ठ कवि स्वर्गीय चंद्रसेन विराट को अमर ज्योति सम्मान भी  मिला उनकी पत्नी ने यह सम्मान ग्रहण किया।