नई दिल्ली: सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ के समान हैं। ऐसे में देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए MSME सेक्टर का विकास करना बेहद आवश्यक है। बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो राज्य में MSMEs का अंतर्जाल काफी बड़े स्तर पर फैला हुआ है।

वर्तमान समय में राज्य में 90 लाख से ज्यादा MSMEs हैं जो कि काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इनके विकास के लिए सही इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर भी काफी निवेश हो रहा है।

यूपी को निवेश की दृष्टि से एक बेहतरीन राज्य बनने का लक्ष्य

MSMEs के सुचारु संचालन के लिए उत्तर प्रदेश सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग प्रोमोशन पॉलिसी 2022 के द्वारा भी कई महत्वपूर्ण सुधार करने का प्रयास किया गया है। चलिए जानते हैं इस पॉलिसी की खास बातें- उत्तर प्रदेश को निवेश की दृष्टि से एक बेहतरीन राज्य बनाने के उद्देश्य से इस पॉलिसी को लागू किया गया, जिसमें MSMEs के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गयीं।

किसी भी बिजनेस के लिए फंड रेज करना एक बड़ी चुनौती होती है। ऐसे में कोलेटरल फ्री ऋण की उपलब्धता को और आसान करते हुए दो करोड़ रुपए तक के लोन पर ली जाने वाली गारंटी फीस से MSMEs को मुक्त किया जाना एक बड़ा कदम है। बता दें कि अब यह गारंटी फीस राज्य सरकार द्वारा वहन की जाती है।

यूपी के इन क्षेत्रों में MSME को मिलती है सब्सिडी

इस नीति के तहत बुंदेलखण्ड और पूर्वांचल के क्षेत्र से आने वाली MSMEs 25, 20 व 15% तक की कैपिटल सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त ब्याज दरों पर भी खास सब्सिडी प्रदान की जा रही है। जिससे MSMEs के लिए लोन लेना बेहद आसान हुआ है। बता दें कि ब्याज सब्सिडी का लाभ केवल सूक्ष्म उद्योग ही प्राप्त कर सकते हैं। इस सब्सिडी में पांच वर्षों तक वार्षिक ब्याज पर 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इंफ्रास्ट्रक्चर सब्सिडी भी की दी जाती है मदद

इसके अतिरिक्त इस नीति में MSMEs को इंफ्रास्ट्रक्चर सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाती है। जिसके तहत 10 एकड़ तक के इंडस्ट्रिएल एरिया के निर्माण में 2 करोड़ रुपए की सीलिंग पर ब्याज में 50% की वार्षिक सब्सिडी प्रदान की जाती है। बता दें कि इंफ्रास्ट्रक्चर इंट्रेस्ट सब्सिडी 7 वर्षों तक प्रदान की जाती है।

यहां से करें खुद को रजिस्टर

इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदम MSMEs के विकास के लिए बेहद उपयोगी हैं। MSME सेक्टर की अपार संभावनाओं व उसके समक्ष उपलब्ध चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए Jagran BADLAV MSME Conclave के Lucknow Edition का आयोजन 2 अगस्त को शाम 3 बजे लखनऊ के The Centrum होटेल में होगा। इस आयोजन के स्टेट पार्टनर उत्तर प्रदेश सरकार है। ऐसे में अगर आप भी इस आयोजन से डेलीगेट के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो अभी रजिस्टर करें- https://bit.ly/3K4J1to