हैदराबाद| कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधे फोन लाइन संपर्क है, और केसीआर उनसे आदेश लेते हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) पर एक साथ काम करने का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने दावा किया कि टीआरएस प्रमुख मोदी के सीधे संपर्क में हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा, "मुख्यमंत्री का मोदी से सीधा संबंध है। वह यहां फोन उठाते हैं और मोदी वहां उठाते हैं। मोदी मुख्यमंत्री को आदेश देते हैं कि 'आपको आज यह करना है'।"

राहुल गांधी 'भारत जोड़ो यात्रा' के तहत मंगलवार को शहर के बीचोबीच नेकलेस रोड पर एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

यह कहते हुए कि भाजपा और टीआरएस एक साथ काम करते हैं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने लोगों को किसी भी गलतफहमी में नहीं रहने की सलाह दी। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि केसीआर चुनाव से पहले ड्रामा करते हैं।

कांग्रेस सांसद ने याद किया कि जब भी भाजपा संसद में विधेयक लाती थी तो टीआरएस आंख मूंदकर उनका समर्थन करती थी।

उन्होंने कहा, "टीआरएस ने तीन काले कृषि कानूनों का भी समर्थन किया था। जब भी विपक्ष संसद में कोई मुद्दा उठाता है, टीआरएस ध्यान हटाने के लिए कोई और मुद्दा उठाती है।"

राहुल गांधी ने राज्य में खराब बुनियादी ढांचे के लिए भी टीआरएस सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि तेलंगाना में सड़कों से ज्यादा गड्ढे हैं।

उन्होंने कहा, "मैंने सोचा था कि दिल्ली सबसे प्रदूषित है, लेकिन पाया कि हैदराबाद नंबर एक पर है।"

कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्होंने जिन किसानों से बातचीत की, उन्हें बताया कि 24 घंटे काम करने के बावजूद उन्हें खेती से कोई लाभ नहीं मिलता है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र की भाजपा सरकार और तेलंगाना में टीआरएस सरकार किसानों की मदद नहीं कर रही है।

उन्होंने कहा, "वे एमएसपी नहीं दे रहे हैं, कर्जमाफी नहीं कर रहे हैं, बल्कि तीन काले कानून लाए और किसानों का जो कुछ है, उसे छीनने की कोशिश कर रहे हैं।"

राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने उन लोगों से भी बातचीत की, जिनके पास एमबीए, इंजीनियरिंग और एमबीबीएस की डिग्री होने के बावजूद कोई नौकरी नहीं है।

कांग्रेस नेता ने कहा, "एक इंजीनियर पिज्जा डिलीवर करता है और स्विगी के लिए काम करता है, लेकिन वह इंजीनियरिंग नहीं कर सकता।"

राहुल गांधी ने याद किया कि प्रधानमंत्री ने हर साल 2 करोड़ नौकरियों का वादा किया था, लेकिन इन दिनों उन्होंने इसके बारे में बात करनी बंद कर दी है।

उन्होंने कहा, "पीएम और सीएम दोनों अब रोजगार के बारे में बात नहीं करते। रोजगार प्रणाली की रीढ़ की हड्डी टूट गई है। रोजगार छोटे और मध्यम व्यवसाय वाले और किसान देते हैं। मोदी नोटबंदी और गलत जीएसटी लाए और कोविड के दौरान उन्होंने उधार नहीं दिया, मदद का हाथ नहीं बढ़ाया, जिस कारण छोटे और मध्यम व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित हुए और इसलिए वे अब नौकरी देने में असमर्थ हैं।"

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि दिल्ली की मोदी सरकार चुनिंदा लोगों के लिए ही काम करती है।

राहुल गांधी ने कहा, "मोदी के 2-3 दोस्त हैं और पूरा देश जानता है कि उनके दोस्त कौन हैं। मोदी अपने दोस्तों को बंदरगाह, सड़क, हवाईअड्डे, दूरसंचार और एलआईसी, जो देश की संपत्ति हैं, सौंप रहे हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि छोटे व्यवसायी और दुकानदार कर्ज नहीं ले सकते, लेकिन कुछ चुनिंदा उद्योगपतियों को लाखों-करोड़ों रुपये का कर्ज मिल जाता है।

उन्होंने कहा, "अगर कोई किसान 50,000 रुपये या 1 लाख रुपये का कर्ज नहीं चुका पाता है तो उसे जेल जाना पड़ाता है, लेकिन जब अरबपति लोग कर्ज नहीं चुका पाते हैं, तो उन्हें डिफॉल्टर नहीं, बल्कि एनपीए कहा जाता है।"

राहुल गांधी ने यह भी याद किया कि जब यूपीए सरकार के समय रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 400 रुपये और पेट्रोल की कीमत 65 रुपये प्रति लीटर थी, उस समय मोदी तत्कालीन सरकार की आलोचना करते थे, लेकिन आज दाम लगभग दोगुने हो चुके हैं और वह चुप हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा महंगाई, बेरोजगारी और भाजपा व आरएसएस द्वारा फैलाई जा रही हिंसा और नफरत का विरोध करने के लिए निकाली गई है।

उन्होंने कहा, "यह केवल यात्रा नहीं है, बल्कि भारत की सच्ची आवाज है। लाखों लोग एक साथ चलते हैं और इसमें सभी धर्मो और जातियों के लोग शामिल होते हैं।"

कांग्रेस नेता ने शहर को सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र बनाने के लिए हैदराबाद के लोगों की प्रशंसा की।

राहुल गांधी ने कहा, "यदि आप एक आईटी हब बने रहना चाहते हैं, तो आप नफरत और हिंसा के साथ आगे नहीं बढ़ सकते। केवल प्यार और भाईचारे के साथ ही यह राज्य और हैदराबाद आगे बढ़ सकता है और यह आपके इतिहास, संस्कृति और आपके डीएनए में है।"