मीडिया ने आमजन और शासन के बीच माध्यम की भूमिका निभाई

इंदौर।कर्मसाक्षी पत्रिका के दस साल पूरे होने के अवसर पर “कोरोनाकाल की पत्रकारिता” विषय पर जाल साभागार में परिसंवाद का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में बंसल न्यूज के चैनल हेड शरद द्विवेदी, रोजगार निर्माण समाचार पत्र के सम्पादक प्रो. पुष्पेन्द्रपाल सिंह, पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्रा, दैनिक दोपहर के सम्पादक नवनीत शुक्ला, वरिष्ठ समाजसेवी पं. योगेंद्र महंत, महामंडलेश्वर दादू महाराज, स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल, खनिज विकास निगम के पूर्व उपाध्यक्ष गोविंद मालू एवं शिक्षाविद डॉ. दशरथ सिंह चौहान प्रमुख अतिथि वक्ता के रूप में उपस्थित थे।

इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्रा ने कहा कि जिस तत्परता से पत्रकारों ने कोरोनाकाल में पत्रकारिता की वह काबिले तारिफ है। उन्होंने कहा जब पूरी दुनिया, देश बंद थे तब जनता और प्रशासन के बीच संवाद का माध्यम पत्रकारिता थी। मीडियाकर्मियों ने बखूबी अपने दायित्वों का निर्वाहन किया। प्रशासन की कमियों को भी बताया और जहाँ अच्छा कार्य हुआ उसकी सरहाना भी की। उन्होंने कहा कि कई बार पुलिस को किसी घटना की सूचना मिली तो मालूम हुआ मीडिया वहां पहले से ही मौजूद थी। जनता के बीच जागरूकता का काम पत्रकारिता ने किया। उन्होंने अपने अनुभवों को भी साझा किया।

प्रो. पुष्पेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि कोरोनाकाल में जब पूरी दुनिया से सम्बन्ध कट गया था तब मीडिया ने दुनिया की खबर घरो में बंद लोगों तक पहुंचाई। जब इस बीमारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस की बात की जा रही थी, तब पत्रकार साथियो ने अस्पतालों में, क्वारंटाइन सेंटरों वा आम जनता के नजदीक जा कर संवाद कायम किया और उनकी दिक्कतों, तकलीफों को शासन व प्रशासन तक पहुंचाया। एक प्रेरक की भूमिका में मीडिया रहा। इस दौरान कुछ भ्रामक खबरे भी सामने आईं।

बंसल न्यूज के चैनल हेड शरद द्विवेदी ने कहा कि हम सब एक भयावह स्थिति से बाहर आ गए। जो बच गए वे सबसे अधिक भाग्यशाली हैं। कोरोनाकाल ने मीडियाकर्मियों सहित सम्पूर्ण समाज को जीवन जीने की नई विधा सिखाई है। कार्यक्रम को महामंडलेश्वर दादू महाराज, नवनीत शुक्ला, प्रवीण कुमार खारीवाल एवं डॉ. दशरथ सिंह चौहान ने भी संबोधित किया। अतिथियों ने इस अवसर पर कर्मसाक्षी पत्रिका के साप्ताहिक अंक का विमोचन भी किया। इस गरिमामय समारोह में 25 से अधिक मीडियाकर्मियों, डॉक्टर्स, समाजसेवियों को कर्मसाक्षी सम्मान से नवाजा गया।

अतिथियों का स्वागत प्रधान संपादक श्रीमती सरिता शर्मा, संपादक मुकेश शर्मा, पूर्वा जोशी और झरना शर्मा ने किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार रजनी खेतान तथा आलोक बाजपेयी ने किया। अंत में मुकेश मिश्रा ने आभार व्यक्त किया।