माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपनी आय की रिपोर्ट जारी की है। बीते बुधवार को अमेरिका की कई बड़ी तकनीकी कंपनियों में गिरावट आई क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट के नतीजों ने संकेत दिया कि एआई वर्चस्व के लिए हो लड़ाई तकनीकी दिग्गजों को कैसे महंगी पड़ेगी, जिन्होंने हाल के महीनों में प्रौद्योगिकी के प्रचार के कारण अपने शेयरों में तेजी देखी है। शुरुआती कारोबार में माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में 3.6 प्रतिशत की गिरावट आई, क्योंकि कंपनी ने एक आक्रामक एआई-संबंधित खर्च योजना बनाई, जिसमें कहा गया कि लाभ को निचले स्तर तक पहुंचने से पहले एआई में गहन निवेश की जरूरत है।

माइक्रोसॉफ्ट शेयरों में 46.4 फीसदी तेजी

अगर ट्रेडिंग बंद होने तक घाटा जारी रहता है तो माइक्रोसॉफ्ट अपने बाजार पूंजीकरण से लगभग 100 बिलियन डॉलर (लगभग 8,20,100 करोड़ रुपये) कम करने के लिए तैयार है। कल बंद होने तक इसके शेयरों में 46.4 फीसदी की तेजी आ चुकी थी। मर्फी एंड सिल्वेस्ट के वरिष्ठ धन सलाहकार और बाजार रणनीतिकार पॉल नोल्टे ने कहा कि ऐसी कंपनियों के लिए एआई बहुत सारा राजस्व और कमाई पैदा करेगा, लेकिन बहुत सारे निवेशक अफवाह में भरोसा रहे हैं और अब जब हमारे पास कमाई है, तो वे मुनाफा कमा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि एआई को लेकर अभी भी बहुत उत्साह है, लेकिन कोई भी यह नहीं समझता है कि इनमें से कई कंपनियों की निचली रेखा पर जाने का क्या इसका क्या मतलब है। NYSE FANG+ इंडेक्स, जिसमें कई मेगाकैप ग्रोथ नाम शामिल हैं, 0.2 प्रतिशत नीचे था। एआई के प्रति उन्माद के कारण इस वर्ष अब तक सूचकांक लगभग 76 प्रतिशत बढ़ चुका है।

Google को हुआ फायदा

Google-पैरेंट अल्फाबेट की दूसरी तिमाही के नतीजे उम्मीद से बेहतर रहने के बाद इसके शेयरों में 5.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। अल्फाबेट अपने बाजार पूंजीकरण में लगभग 100 बिलियन डॉलर जोड़ने के लिए तैयार दिख रहा है।

बढ़ें माइक्रोसॉफ्ट के शेयर

हालिया रैली ने माइक्रोसॉफ्ट के मूल्यांकन को बढ़ा दिया है। यह शेयर 12 महीने की आगे की कमाई के 31 गुना पर कारोबार कर रहा है, जो अल्फाबेट के PE से 20 गुना ज्यादा है। यूबीएस के वैश्विक धन प्रबंधन मुख्य निवेश अधिकारी मार्क हैफेल ने एक ग्राहक नोट में कहा कि तकनीकी कमाई का मौसम मिश्रित नोट पर शुरू हुआ है।