नई दिल्ली । लेबनान में हुए पेजर ब्लास्ट पर अब भारतीय सेना प्रमुख ने प्रतिक्रिया दी है। सेना प्रमुख ने पेजर सप्लाई करने के तरीके को इजरायल का मास्टरस्ट्रोक बताया है। इजरायल और हिजबुल्ला के बीच संघर्ष जारी है। सितंबर के अंत में लेबनान में दो दिन में लगातार पेजर और वॉकी टॉकी ब्लास्ट की घटनाएं हुई थीं, जिसमें 30 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। आरोप थे कि इन हमलों के पीछे इजरायल का हाथ है।
सेना प्रमुख जनरल द्विवेदी से पेजर को बम बनाने को लेकर सवाल हुआ तब उन्होंने कहा, ...जिस पेजर की आप बात कर रहे हैं, वह एक ताइवान कंपनी है, इस पेजर को हंगरी की कंपनी को सप्लाई किया जा रहा है। इसके बाद हंगरी की कंपनी उन्हें दे रही है। तैयार की गई शेल की कंपनी इजरायल की ओर से एक मास्टरस्ट्रोक जैसा था।
उन्होंने कहा, और इसके लिए आपको सालों की तैयारी की जरूरत होती है। इससे पता लगता है कि वह इसके लिए तैयार थे। युद्ध तब शुरू नहीं होता, जब आप लड़ना शुरू करते हैं। युद्ध तब शुरू होता, जब आप प्लानिंग करना शुरू कर देते हैं। और यह सबसे ज्यादा जरूरी है...।
जनरल द्विवेदी से पूछा गया कि भारत इसतरह की चीजों से निपटने के लिए क्या कर रहा है। उन्होंने कहा, ...हमारी बात पर आते हैं। सप्लाई चेन में रुकावट, अवरोध आना ऐसी चीजें हैं, जिनके लिए हमें बहुत सतर्क रहना होगा। हमें अलग-अलग स्तरों पर निरीक्षण करना ही होगा।