भारतीय टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो की ओर से सस्ता लैपटॉप लॉन्च करने के संकेत साल 2021 की शुरुआत से मिल रहे थे और अब कंपनी ने इसे लॉन्च कर दिया है। अफॉर्डेबल लैपटॉप Reliance JioBook को बेहद कम कीमत पर उतारा गया है,जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को इसका फायदा मिल सके।

जियोबुक लैपटॉप बिक्री के लिए गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस पर लिस्ट हो गया है। इस डिवाइस को उन यूजर्स के लिए डिजाइन किया गया है,जो लिमिटेड बजट में लैपटॉप खरीदना चाहते हैं। बीते दिनों रिपोर्ट्स में सामने आया था कि कंपनी इसे मार्केट में सभी के लिए इस साल के आखिर तक उतार सकता है और इसे जियोफोन की तरह लोकप्रिय बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

जियोबुक को प्लास्टिक बॉडी में लॉन्च किया गया है और इसमें बैक पैनल के अलावा कीबोर्ड पर जियो की ब्रैंडिंग दी गई है। साथ ही इसमें इन-बिल्ट 4G LTE सपोर्ट मिल सकता है। डिवाइस में 11.5 इंच का TN डिस्प्ले 1366x768 HD रेजॉल्यूशन के साथ मिलता है। यह लैपटॉप क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट पावर्ड है और इसमें Adreno 610GPU गया है। इसमें 2GB LPDDR4X रैम दी गई है और 32GB इनबिल्ट स्टोरेज मिलता है।

डिवाइस में डुअल स्पीकर सेटअप के अलावा डु्अल माइक्रोफोन्स और हेडसेट के लिए टू-इन-वन कॉम्बो पोर्ट दिया गया है। इसमें एक USB 2.0 पोर्ट, एक USB 3.0 पोर्ट और एक HDMI पोर्ट मिलता है। इसमें WiFi 802.11ac, ब्लूटूथ 5.0 कनेक्टिविटी के अलावा माइक्रोSD कार्ड सपोर्ट मिलता है। यह लैपटॉप JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।