ज्वेलरी खरीदने की चाहत रखने वाले सोने-चांदी की कीमतों में नरमी का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन, इनकी कीमतों में नरमी आने के कोई आसार नहीं लग रहा है। आपको बता दें कि एक बार फिर से सोने के साथ चांदी की कीमतों में शानदार तेजी देखने को मिली है। दोनों धातु की कीमतें आसमान छू रही है।

मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई। फेडरल रिजर्व द्वारा इस वर्ष के अंत में मौद्रिक नीति में कटौती करने की उम्मीद है। मौद्रिक नीति में कटौती और मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव की वजह से गोल्ड की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

20 मई 2024 को एशिया के सर्राफा बाजार में सोने के रेट 1.4 फीसदी उछलकर 2,450 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इस तेजी के बाद गोल्ड ने पिछले महीने यानी अप्रैल के इंट्राडे उच्चतम स्तर को पार कर दिया।

रॉयटर्स ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि इस साल सितंबर में फेड इंटरेस्ट रेट में कटौती कर सकता है। पिछले हफ्ते डॉलर में गिरावट आई है। हालांकि आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल में अमेरिकी उपभोक्ता कीमतों में हल्की बढ़त हुई है। महंगाई को कंट्रोल करने के लिए उम्मीद है सितंबर में फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती की जाएगी।

विदेशी बाजार में सोने-चांदी का हाल

सोमवार को सोना 0.1% बढ़कर 2,428.14 डॉलर प्रति औंस पर था। यह सर्राफा बाजार में 2,449.89 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। वहीं, न्यूयॉर्क में वायदा कारोबार में सोना 0.3% गिरकर 2,431.80 डॉलर पर बंद हुआ।

अगर चांदी की बात करें तो सोने की तरह चांदी में तेजी देखने को मिली है। वैश्विक बाजार में सिल्वर भी 1.3% बढ़कर 32.25 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है। चांदी दिसंबर 2012 के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।