वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में बुरी तरह हारने और ICC की ट्रॉफी जीतने का मौका गंवाने के बाद अब रोहित शर्मा की कप्तानी खतरे में है. वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में अगर रोहित शर्मा बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहते हैं तो उन्हें टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी से भी हाथ धोना पड़ सकता है. विराट कोहली ने जब जनवरी 2022 में टेस्ट की कप्तानी छोड़ी थी तो उसके बाद रोहित शर्मा को भारत का टेस्ट कप्तान बनाया गया था. रोहित शर्मा इन दिनों बेहद खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में भारत की हार की सबसे बड़ी वजह भी कप्तान रोहित शर्मा की खराब बल्लेबाजी रही. अगर रोहित शर्मा  वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी नाकाम रहते हैं तो उन्हें टेस्ट की कप्तानी छोड़नी पड़ सकती है. ऐसे में BCCI इन 4 में से 1 खिलाड़ी को भारत का नया टेस्ट कप्तान बना सकती है, जो लंबे समय तक टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी कर सकते हैं.

शुभमन गिल

23 साल की उम्र में ही शुभमन गिल भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं. शुभमन गिल का टेस्ट क्रिकेट में भविष्य बहुत उज्ज्वल है, ऐसे में वह लंबे समय तक टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर सकते हैं और कप्तानी का रोल भी निभा सकते हैं. शुभमन गिल जिस तरह के बल्लेबाज हैं, उसे देखते हुए वह अगले 10 से 15 साल तक भारत के लिए क्रिकेट खेल सकते हैं और कप्तानी भी कर सकते हैं .

श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के लिए टेस्ट में नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हैं और उनका खेल के इस फॉर्मेट में रिकॉर्ड भी जबरदस्त है. अगर श्रेयस अय्यर भारत के अगले टेस्ट कप्तान बनाए जाते हैं, तो टीम को इससे बहुत फायदा होगा. टीम इंडिया के टैलेंटेड मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी भारत के अगले टेस्ट कप्तान बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं. 28 साल के श्रेयस अय्यर अब भारत की टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं.

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत टीम इंडिया के नए टेस्ट कप्तान बनने के लिए सबसे प्रबल दावेदारों में से एक हैं. ऋषभ पंत की कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी की झलक भी देखने को मिलती हैं. 25 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अभी युवा हैं और लंबे समय तक भारत की टेस्ट कप्तानी करने का दम रखते हैं. ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे बड़े मैच विनर हैं. टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत के बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें भारत का अगला टेस्ट कप्तान बनाया जा सकता है.

अश्विन

दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास एक शार्प क्रिकेटिंग ब्रेन है. रविचंद्रन अश्विन भारत के अगले टेस्ट कप्तान बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं. रविचंद्रन अश्विन ने 92 टेस्ट मैचों में 474 विकेट हासिल किए हैं और 3129 रन भी बनाए हैं. रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 5 शतक हैं और उनका बेस्ट स्कोर 124 है. रविचंद्रन अश्विन ने 113 वनडे मैचों में 151 विकेट और 65 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 72 विकेट हासिल किए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने वनडे मैचों में 707 रन और  टी20 इंटरनेशनल मैचों में 184 रन बनाए हैं. 197 IPL मैचों में रविचंद्रन अश्विन ने 171 विकेट हासिल किए हैं और 714 रन भी बनाए हैं.