हिन्दू धर्म में हर किसी समस्या को दूर करने के लिए किसी विशेष देवी या देवता की पूजा का विधान है. इनमें माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है. ऐसा माना जाता है कि जो भी माता की आराधना करता है, उसके घर में आर्थिक परेशानी कभी नहीं होती. वहीं तुलसी को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी की पूजा करने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार, पंचांग के छठवें माह भाद्रपद में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है और इस महीने में आपको कुछ सामान्य चीजें तुलसी को अर्पित करना चाहिए, जिससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है. कौन सी हैं ये चीजें? आइए जानते हैं.

1. कलावा
हिन्दू धर्म में कलावा को रक्षा सूत्र माना जाता है और धार्मिक मान्यता के अनुसार, इसमें त्रिदेवों का वास होता है. ऐसे में भादो के महीने में आप तुलसी को कलावा बांधें. इससे आप पर हमेशा त्रिदेवों की कृपा बनी रहेगी.

2. चंदन
इस महीने में आप तुलसी पूजन के साथ तुलसी पर हर रोज चंदन लगाएं. ऐसा करने से आपके घर में जो भी नकारात्मकता है, वह दूर हो जाएगी और सकारात्मकता के साथ ही शुभता का आगमन होगा.

3. केसर
माना जाता है कि केसर से धन आकर्षित होता है और यदि भादो माह में आप तुलसी पूजा के दौरान केसर अर्पित करें तो इससे आपकी धन संबंधी समस्या खत्म होगी और कभी आर्थिक तंगी नहीं होगी.

4. कपूर
भादो के महीने में आपको कपूर एक लाल कपड़े में लपेटकर उसका चूरा बना लेना है, जिसे आप रोजाना शाम के समय तुलसी में चढ़ाएं. ऐसा करने से आपके घर में किसी प्रकार का दोष होगा तो वह दूर हो जाएगा.