गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड एक ऐसी किताब है जिसमें दुनिया भर के ऐसे लोगों का नाम दर्ज है जो सबसे अलग है। किसी ने अपनी काबिलियत पर ये जगह बनाई है तो किसी ने अपनी शारीरिक विशेषताओं की वजह से नाम दर्ज करवाया है। इस किताब में उन्हीं लोगों का नाम शामिल होता है जो आम लोगों से अलग होते हैं। ऐसी ही एक महिला थी, जिनका नाम एलिफ कोकामन था। जिन्होंने अपने छोटे कद के कारण दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया। हालांकि, अब ये महिला इस दुनिया में नहीं है। जी हां! एलिफा ने महज 33 साल की उम्र में ही इस दुनिया को अलविदा कह दिया।दुनिया की सबसे छोटी महिला होने का रिकॉर्ड एलिफा के नाम 1 साल तक था। मिली जानकारी के अनुसार, एलिफा की मौत का कारण निमोनिया बीमारी बनी। इनका लंबे समय तक इलाज चला लेकिन उनकी सेहत में कोई सुधार देखने को नहीं मिला। जिसके कारण उन्हें बचाया न जा सका..........

एलिफा उस्मानिया के तुर्की में स्थित कादिरली शहर की रहने वाली थी। उनका कद 72.2 सेमी यानी 2 फुट 5 इंच था जिसके कारण उनका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो पाया। जब उनके नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हुआ तो उन्होंने कहा,' मैं हमेशा ये उम्मीद करती हूं कि दुनिया एक दिन मुझे पहचान लेगी।'

एलिफा कद में जितनी छोटी थी, उतने ही ऊंचे उनके सपने थे। उनका सपना था कि वो दुनिया के सबसे लंबे इंसान से मिले। उनका यह सपना भी बहुत जल्द पूरा हुआ। गिनीज ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के एक इवेंट में एलिफा को दुनिया के सबसे लंबे इंसान सुल्तान कोसेन से मिलने का मौका मिला।

जिनकी लंबाई 246.5 सेमी है। एलिफा ने कभी भी अपने कद को लेकर शर्मिंदा नहीं हुई। उन्हें खुद पर गर्व था," वे कहती थी कि मुझे भगवान ने बनाया है, मैं जो हूं उसपे मुझे गर्व है।"

एलिफा की मां हटन के अनुसार, "एलिफा जब तक एक साल की थी तब तक सब कुछ सामान्य था, फिर समस्या बढ़ने लगी क्योंकि एलिफा के कद में सामान्य बच्चों की तरह विकास नहीं हो पा रहा था।" चार साल की उम्र तक इसका कद बढ़ना लगभग रुक सा गया। कई डॉक्टरों से जांच करवाने के बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ। एलिफा के बाद 2011 में इस खिताब को अमेरिका के ब्रिजेट जॉर्डन ने अपने नाम किया। जॉर्डन की लंबाई 69 सेंटीमीटर थी, जिनकी जून 2019 में मौत हो गई। वर्तमान समय में भारतीय मूल की ज्योति किसानजी आमगे दुनिया की सबसे छोटी कद की महिला हैं। इनकी लंबाई 62.8 सेमी है।