नई दिल्ली। Yatharth Hospital and Trauma Care Services Ltd का आईपीओ बुधवार, 26 जुलाई को सदस्यता के लिए खुला है और ये शुक्रवार 28 जुलाई को बंद हो गया। प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के लिए यथार्थ हॉस्पिटल आईपीओ की कीमत 285 रुपये से 300 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के प्राइस बैंड के भीतर तय की गई है। मंगलवार यानी 25 जुलाई को यथार्थ हॉस्पिटल आईपीओ ने 18 एंकर निवेशकों से 300 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के ऊपरी प्राइस बैंड पर 205.96 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

यथार्थ में इन कंपनियों ने किया निवेश

Yatharth Hospital and Trauma Care Services Ltd के प्रमुख एंकर निवेशकों की बात करें, तो इसमें SBI Life Insurance Company, Goldman Sachs (Singapore), Kotak Mahindra Life Insurance Company, ICICI Prudential Mutual Fund, Max Life Insurance Company, HDFC MF और BNP Paribas Arbitrage जैसी कंपनियां शामिल हैं। आपको बता दें कि यथार्थ हॉस्पिटल आईपीओ में 490 करोड़ रुयपे के नए शेयर जारी करना और प्रमोटरों विमला, प्रेम नारायण और नीना त्यागी द्वारा 65.51 लाख इक्विटी शेयर बेचने का प्रस्ताव शामिल है।

कंपनी का क्या है प्लान

Yatharth Hospital का मुख्स उद्देश्य नेट इनकम का उपयोग लोन का भुगतान करने या अग्रिम भुगतान करने, कंपनी के दो अस्पतालों, नोएडा अस्पताल और ग्रेटर नोएडा अस्पताल के साथ-साथ कंपनी की सहायक कंपनियों एकेएस और रामराजा द्वारा संचालित अस्पतालों के लिए पूंजीगत व्यय के लिए करना है। इसके अतिरिक्त, अधिग्रहण और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के माध्यम से अकार्बनिक विकास पहलों को वित्तपोषित करने की योजना है।

आपको बता दें कि प्रत्येक इक्विटी शेयर का अंकित मूल्य 10 रुपये है। इसका फ्लोर प्राइस 28.5 गुना है और कैप प्राइस इक्विटी शेयरों के अंकित मूल्य का 30.0 गुना है। फ्लोर प्राइस पर कंपनी का प्राइस टू अर्निंग रेशियो 28.25 है और कैप प्राइस पर ये 29.73 है।

बोली न्यूनतम 50 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 50 इक्विटी शेयरों के गुणकों में लगाई जा सकती है। मार्च में समाप्त तिमाही के लिए, यथार्थ अस्पताल का कर पश्चात लाभ (PAT) 65.77 करोड़ रुपये था, जबकि Q4FY23 के लिए राजस्व 523.10 करोड़ रुपये था।