उज्जैन ।   कानपुर के एक युवक ने अपने परिचितों को क्रिप्टो करेंसी और शेयर मार्केट के माध्यम से रुपये दोगुने करने का झांसा देकर डेढ़ करोड़ रुपये की ठगी की। बाद में युवक अपने परिवार सहित उज्जैन आकर रहने लगा। मंगलवार रात को कुछ युवकों ने मिलकर उसका अपहरण कर लिया। स्वजन ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने राजगढ़ के समीप से युवक व आरोपितों को हिरासत में ले लिया। कानपुर पुलिस को भी सूचना दी गई है। पुलिस ने बताया कि नवनीत श्रीवास्तव निवासी बारा सिरोही कानपुर हाल मुकाम तिरुपतिधाम कानीपुरा रोड़ के पिता ब्रजेश श्रीवास्तव ने मंगलवार रात को थाने पहुंचकर शिकायत की थी। उनका कहना था कि नवनीत को कार से आए छह लोग जबरन उठाकर ले गए है। आरोपितों ने खुद को यूपी क्राइम ब्रांच का अधिकारी बताया था। युवकों को ले जाने के दौरान उनका वाकी टाकी भी गिर गया था, जिसे उनहोंने पुलिस को सौंपा था। इस पर पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए कार नंबर आसपास के जिलों की पुलिस को दिए थे। राजगढ़ पुलिस ने कार को रोक लिया था। इसके बाद पुलिस नवनीत व उसे ले जाने वाले आरोपित केसरीनंदन पांडेय, आलोक सचान, किशोर मोटवानी, अजितसिंह, प्रभात मिश्रा, शिवम तिवारी सभी निवासी ग्राम चकेरी कल्याणपुर, कानपुर को उज्जैन लेकर आई।

धोखाधड़ी कर कानपुर से उज्जैन आया

पुलिस ने बताया कि नवनीत श्रीवास्तव के खिलाफ कानपुर के फजलगंज, बरार थाना सहित अन्य थानों में लोगों ने धोखाधड़ी के केस दर्ज कराए थे। इसी कारण वह परिवार के साथ कानपुर छोड़कर भागा। पहले इलाहाबाद फिर उरई और करीब ढाई माह पहले तिरुपतिधाम में किराये का मकान लेकर रहने लगा था। वह कानपुर के लोगों से फोन पर संपर्क में था। जिन लोगों से लाखों रुपये की धोखाधड़ी की वह लोग नवनीत को तलाश कर रहे थे।

ऐसे की थी धोखाधड़ी

नवनीत ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। वह इंटरनेट मीडिया, शेयर मार्केट का जानकार है। उसने दर्जनों लोगों को क्रिप्टो करेंसी और शेयर मार्केट में निवेश कर रुपये दोगुने करने का झांसा दिया। नवनीत के खिलाफ कानपुर के फजलगंज थाने में शिकायत करने वाले अवनीश सिंह तोमर ने पुलिस को बताया कि एक परिचित के माध्यम से अक्टूबर 2019 में उनकी मुलाकात बारा सिरोही निवासी बृजेश श्रीवास्तव, नवनीत श्रीवास्तव व उसके परिवार से हुई थी। आरोप है कि इन लोगों ने शेयर बाजार, एनएसइ, बीएसइ और क्रिप्टो करेंसी में रुपयों का निवेश करने के बारे में बताया। निवेश की 25 फीसद राशि 25 प्रतिशत 10 किस्तों में देने का झांसा दिया था। यानी सौ रुपये के निवेश पर व्यक्ति को दस महीने में 250 रुपये की वापसी का दावा किया गया। अवनीश ने पहले छोटी रकम निवेश की थी। रिटर्न मिलने पर स्वजन व दोस्तों से पैसा लेकर श्रीवास्तव को एक करोड़ 45 लाख रुपये दिए थे। अगस्त-2020 से नवनीत ने रुपये वापस करना बंद कर दिया था।