घर एक ऐसी संरचना है जहाँ एक परिवार एक साथ रहता है। लेकिन अगर इस वास्तु का ध्यान न रखा जाए तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। घर का मंदिर सुख, शांति और समृद्धि का केंद्र माना जाता है।

वास्तु के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए मंदिर में कौन सी चीजें रखनी चाहिए, इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

7 चीजें जो मंदिर में होनी चाहिए

कुबेर को धन का देवता माना जाता है। इसलिए यदि घर में कुबेर यंत्र रखा जाए तो इससे धन में स्थिरता आती है। पैसा कम नहीं होता. इसकी प्रतिदिन पूजा करनी चाहिए।

घर में भगवान गणेश की मूर्ति का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि गणपति लक्ष्मी के दत्तक पुत्र हैं। भगवान गणेश की पूजा करने से हमें लक्ष्मी की सुगंध प्राप्त होती है।

शालिग्राम को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। इसलिए शालिग्राम की पूजा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। तुलसी के साथ शालिग्राम की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

 

मां लक्ष्मी को पीले रंग की कौड़ियां बहुत प्रिय हैं। सफेद कौड़ियों पर हल्दी लगाकर मंदिर में रख सकते हैं। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

अगर मंदिर में मोर पंख रखा जाए तो घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। श्री कृष्ण को मोर पंख बहुत पसंद है और वह भगवान विष्णु के अवतार हैं।

शंख को देवी लक्ष्मी का भाई माना जाता है। शंख जहां भी रखा जाता है वहां देवी लक्ष्मी की सुगंध आती है। पूजा में इसका प्रयोग करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गंगा जल को पवित्र माना जाता है। इससे घर से दरिद्रता दूर होती है। गंगा जल सभी रोगों और दोषों को दूर करता है।