कटनी ।  मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में हर विकासखंड के लिए अलग-अलग रंग का ड्रेस कोड निर्धारित करके कटनी कलेक्टर अवि प्रसाद ने नवाचार किया था। जिसे राज्य स्तर पर सराहना मिली है। कटनी जिले की तर्ज पर प्रदेश के सभी जिलों को इस तरह के ड्रेस कोड पैटर्न को अपनाने के निर्देश मिले हैं। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम की गई राज्य स्तरीय समीक्षा में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में कटनी जिले की नवाचार सराहा गया।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सेना का किया गया गठन

बुधवार को आयुक्त महिला एवं बाल विकास डा. आरआर भोंसले ने प्रदेश के सभी जिलों को कटनी जिले में लाड़ली बहना सेना के ड्रेस पैटर्न के अभिनव नवाचार की जमकर सराहना करते हुए सभी जिलों को इस पैटर्न को अपनने कहा है। कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देशन में यह अभिनव नवाचार करने वाला कटनी प्रदेश का पहला जिला है। जहां ड्रेस कोड के साथ मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सेना का गठन किया गया है।

प्रत्येक विकासखंड अलग- अलग पैटर्न

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह ने बताया है कि जिले के सभी नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों को मिलाकर कुल 497 लाड़ली बहना सेना का प्रथम चरण में गठन किया गया है। प्रत्येक विकासखंड की लाड़ली बहना सेना का अलग-अलग रंग का ड्रेस कोड है। विकासखंड कटनी मुड़वारा (ग्रामीण) का लाल रंग, कटनी शहरी का गुलाबी, रीठी विकासखंड का पीला, बहोरीबंद विकासखंड का भूरा, बड़वारा विकासखंड का गुलाबी और ढीमरखेड़ा विकासखंड का आसमानी एवं विजयराघवगढ़ विकासखंड का पीला रंग का ड्रेस कोड लाड़ली बहना सेना ने तय किया है।

छोटे गांव में लाड़ली बहना सेना में 11 और बड़े गांव में 21 सदस्य

छोटे गांव मे लाड़ली बहना सेना मे 11 और बड़े गांव मे 21 सदस्य तक शामिल है। योजना के तहत जिले मे रिकार्ड दो लाख 30 हजार लाड़ली बहनों के खाते मे अब तक एक-एक हजार रुपये की राशि भेजी जा चुकी है। शेष लाड़ली बहनों के खातों की डीबीटी सक्रिय करने की कार्यवाही तेजी से किया जा रहा है।