इंदौर ।  इंदौर जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आयुष्मान ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। 27 जून को होने वाली इन ग्राम सभाओं में आयुष्मान हितग्राहियों को पीवीसी कार्ड का वितरण भी किया जाएगा। हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायत के सार्वजनिक स्थान पर चस्पा की जाएगी। यह आयोजन इंदौर संभाग के सभी जिलों की ग्राम पंचायत में होंगे।इंदौर संभाग के सभी जिलों में 27 जून को विशेष ग्राम सभा आयोजित की जाएगी। यह आयोजन आयुष्मान ग्राम सभा कहलाएगा। संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा ने सभी जिला कलेक्टर्स को इस संबंध में आवश्यक निर्देश जरी किए हैं। कार्यक्रम के एक दिवस पूर्व 26 जून को ग्राम रोजगार सहायकों द्वारा स्थानीय नागरिकों को आयुष्मान ग्राम सभा ने उपस्थित होने के लिए घर-घर जाकर आमंत्रित किया जाएगा। आयुष्मान ग्राम सभाओं, कार्यक्रम स्थल पर आयुष्मान योजना से संबंधित प्रचार-प्रसार सामग्री, बेनर निर्धारित प्रारूप में प्रदर्शित किये जायेंगे। 27 जून को सभी ग्राम पंचायतों में माननीय प्रधानमंत्री के शहडोल में आयोजित कार्यक्रम का लाइव वेब कास्ट होगा। ग्राम आयुष्मान भारत योजना के सभी हितग्राहियों के नामों का वाचन भी होगा।

पीवीसी कार्ड के साथ होगी ई-केवयसी

ग्राम सभा मे हितग्राहियों को पीवीसी कार्ड वितरण किये जायेंगे। कार्ड वितरण करते समय ई-केवायसी किया जाना अनिवार्य है। ई-केवायसी का कार्य ग्राम रोजगार सहायकों द्वारा किया जायेगा। लाभांवित हितग्राही अपने अनुभव भी साझा करेंगे।

आयुष्मान भारत कार्यालय भेजेंगे फोटो

कलेक्टर इंदौर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया है कि इंदौर जिले में ग्राम पंचायत क्षेत्र के सार्वजनिक स्थलों पर आयुष्मान भारत के सभी हितग्राहियाँ के नाम की सूची चस्पा की जायेगी। आयुष्मान ग्राम सभाओं में होने वाले कार्यक्रम के फोटो और वीडियो बनाये जाएंगे जिनको कार्यक्रम के बाद ई-मेल द्वारा आयुष्मान भारत कार्यालय को भेजा जाएगा।