वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बहुत महत्व दिया जाता है। यदि व्यक्ति जिस घर में रहता है वह उचित वास्तु नियमों के साथ बनाया गया है, तो घर सकारात्मक ऊर्जा से भरा रहेगा।


सकारात्मक ऊर्जा से भरे घर में रहने वाले लोगों को जीवन के सभी पहलुओं में अच्छी प्रगति मिलेगी। यदि यह नकारात्मक ऊर्जा से भरे घर में है तो उसे जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

इसलिए यदि आप आने वाले समय में पैसों की अधिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो इसका कारण आपके द्वारा अपने घर में की जा रही गलतियाँ हो सकती हैं। खासतौर पर किचन और बेडरूम में की गई कुछ गलतियां आर्थिक तंगी का कारण बन सकती हैं। आइए अब जानते हैं कि वास्तु के अनुसार बेडरूम और किचन में किस तरह की गलतियां नहीं करनी चाहिए।

रसोई में क्या न करें

* वास्तु के अनुसार रसोईघर घर की दक्षिण पूर्व दिशा में होना चाहिए। साथ ही खाना बनाने वाले व्यक्ति का मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। और कभी भी रसोई में खाना न खाएं.

* रसोई में इस्तेमाल होने वाले भारी सामान को हमेशा रसोई की दक्षिण-पश्चिम दीवार पर रखना चाहिए।

* रसोई के सिंक को गंदे बर्तनों से न भरें। अगर आप ऐसे गंदे बर्तन भरेंगे तो देवी अन्नपूर्णानी नाराज हो जाएंगी और आपको न सिर्फ पैसों की समस्या का सामना करना पड़ेगा बल्कि घर में अन्न की भी कमी हो जाएगी। इसलिए इस स्थिति से बचने के लिए किचन सिंक को साफ रखें।

* महत्वपूर्ण बात यह है कि घर में रसोईघर बाथरूम के सामने नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है तो इससे घर में वास्तुदोष उत्पन्न होगा और धन हानि होगी।

* रसोई का रंग पीला या सफेद होना चाहिए। इसका मतलब है कि हल्के रंग का पेंट इस्तेमाल करना चाहिए। इस उपाय को करने से घर में पैसों की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

बेडरूम में भूलकर भी न करें ये गलतियां

* कई लोग अपने शयनकक्ष में खाना खाना पसंद करते हैं. लेकिन इस तरह बिस्तर पर बैठकर खाना अच्छा नहीं है. वास्तु के अनुसार बिस्तर पर बैठकर भोजन करने से देवी लक्ष्मी अप्रसन्न होती हैं। परिणामस्वरूप आपको अत्यधिक गरीबी का सामना करना पड़ेगा।

* बिस्तर पर खाना खाने के अलावा, वे बिस्तर पर बैठकर कॉफी, चाय, जूस पीते हैं और गिलास को वैसे ही छोड़ देते हैं। आपको इसे ऐसे डालने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है और आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

* मुख्यतः वास्तु के अनुसार तकिए के नीचे कुछ भी रखकर नहीं सोना चाहिए। अगर आप ऐसे सोते हैं तो इससे व्यक्ति की प्रगति में बाधा आती है।