लंदन । हमारे पूर्वजों के रहन-सहन, खानपान के बारे में इटली में कुछ ऐसे साक्ष्य मिले हैं जिसके बार में आप भी सुनकर हैरान हो जाएंगे। इटली के पोम्पेई पुरातत्व साइट के विशेषज्ञों ने कहा कि उन्हें 2,000 साल पुरानी एक पेंटिंग मिली है। विशेषज्ञों ने कहा है कि पेंटिंग उस चीज का हो सकती है जिसे हम आज पिज्जा के नाम से जानते हैं। इतालवी संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि यह पेंटिंग एक घर के हॉल में पाया गया था, जिसके साथ एक बेकरी भी जुड़ी हुई थी। पेंटिंग में भोजन की एक प्लेट का विवरण दिया गया है, जिसमें टॉपिंग से सजा हुआ रोटी का एक गोल टुकड़ा जैसा दिखता है। लेकिन जबकि पेंटिंग - जिसे इतिहासकारों के अनुसार बेकरी के बगल में खोजा गया था - पिज्जा के समान दिख सकता है, इसमें अभी भी आज की आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का अभाव है।
प्राचीन पेंटिंग जिसे आधुनिक पिज्जा का अग्रदूत माना जा रहा है, पुरातात्विक स्थल पर हाल ही में खुदाई के दौरान आधी टूटी हुई दीवार के बीच में खोजा गया था। पिज्जा पेंटिंग के अलावा, नई खुदाई से एक घर के प्रांगण का भी पता चला है जिसमें एक बेकरी के साथ एक उपभवन भी शामिल है जिसे पहली बार 19वीं शताब्दी के अंत में खोजा गया था। पेंटिंग में वाइन के प्याले के बगल में फ्लैटब्रेड के साथ एक चांदी की थाली, अनार और खजूर जैसे ताजे और सूखे फल दिखाए गए हैं। इतालवी संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि पुरातत्वविदों का मानना है कि पेंटिंग में चित्रित फ्लैट ब्रेड को उक्त फलों या सूखे मेवों के साथ खाया जाता होगा या मसालों और एक प्रकार के पेस्टो सॉस के साथ खाया जाता होगा।
पोम्पेई पुरातात्विक साइट के विशेषज्ञों ने एक बयान में कहा कि प्राचीन पोम्पेयन घर की दीवार पर जो चित्रित किया गया था, वह आधुनिक व्यंजन का दूर का पूर्वज हो सकता है। बता दें कि पोम्पेई साइट की खोज 16वीं शताब्दी तक नहीं की गई थी। प्राचीन रोमन शहर पोम्पेई, जो लगभग 13,000 लोगों का घर था, 79 ईस्वी में माउंट वेसुवियस में एक विनाशकारी ज्वालामुखी विस्फोट हुआ, जिसने इसे मोटी राख में ढक दिया। बता दें कि हमारे पूर्वज किस तरह से रहते थे, क्या खाते थे, क्या पहनते थे। इस बारे में कई बातें हमें पता है। लेकिन फिर भी इस पर शोध जारी रहता है।