इंदौर ।  मेट्रो ट्रेन का परीक्षण सितंबर माह तक किया जाना है। ऐसे में मेट्रो ट्रैक के अधिकांश हिस्सों पर निर्माण संबंधी कार्य की गति बढ़ा दी गई है। ट्रैक के काफी हिस्से पर पटरियां बिछाई जा चुकी हैं। अब उनके नीचे लगे स्लीपर को कसने का कार्य किया जा रहा है। गांधीनगर डिपो में मेट्रो के टेस्ट ट्रैक में सिविल कार्य शत प्रतिशत पूरा हो गया है। 940 मीटर के टेस्ट ट्रैक पर पटरियां बिछाने का कार्य भी संपन्न हो चुका है। अब उस पर स्लीपर कसे जा रहे हैं। गांधीनगर में 26 हेक्टेयर जमीन पर मेट्रो का डिपो तैयार किया जा रहा है। ऐसे में इस मैदान पर अर्थवर्क्स (फिलिंग) का कार्य 95 प्रतिशत तक पूर्ण हुआ है। शेष करीब पांच प्रतिशत काम में कुछ समय लगेगा। इस क्षेत्र में जहां भी ऊबड़-खाबड़ जमीन थी, वहां अब मिट्टी की कटाई व भराव करवाया जा रहा है।

निरीक्षण शेड की एक लेन में लगाए 126 पिलर

डिपो में बनाए जा रहे स्टेब्लिंग शेड का कार्य 65 प्रतिशत हुआ है। इसमें आठ लेन का ट्रैक तैयार करने के पूर्व सिविल कार्य पूरा हुआ है। अब इस पर पटरियां बिछाने का काम शुरू होगा। फिलहाल वहां जमीन के ऊंचाई के बराबर कालम खड़े किए गए हैं। इसके अलावा यहां बनाए जा रहे निरीक्षण यार्ड में चार ट्रैक बनाए जाने हैं। इसमें एक लेन का ट्रैक तैयार हो गया है। एक लेन में स्टील के 126 पिलर लगाए गए हैं। इस पर जून माह के अंत रेलवे पटरी बिछा दी जाएगी।

यार्ड में स्टील के पिलर पर खड़ी होगी मेट्रो

गौरतलब है कि निरीक्षण यार्ड में मेट्रो स्टील के पिलर पर 1.2 मीटर ऊंचाई पर खड़ी होगी। इसके अलावा मेट्रो डिपो परिसर में बनाए जा रहे प्रशासनिक भवन का कार्य भी 67 प्रतिशत हो गया है। इसमें स्ट्रक्चर संबंधित कार्य व कंट्रोल कमांड सेंटर का कक्ष बना है। अब यहां फर्श व विद्युत केबल बिछाने संबंधी कार्य किया जा रहा है। रैम्प पर स्लैब बिछाने का काम प्रगति पर है।

वायडक्ट व मेट्रो स्टेशन बनाने की कवायद भी तेज

डिपो परिसर में जिस रैम्प से मेट्रो वायडक्ट तक पहुंचेगी, उस रैम्प पर स्लैब बिछाने का कार्य प्रगति पर है। यहां सभी वायडक्ट के पियर का कार्य 72 प्रतिशत पूर्ण हुआ है और वायडक्ट के सेगमेंट कास्टिंग का कार्य 81 प्रतिशत पूर्ण हुआ है। वायडक्ट के ओपन फाउंडेशन का कार्य 59 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। सितंबर में ट्रायल रन से पहले मेट्रो कार्पोरेशन चार स्टेशन का निर्माण कार्य पूर्ण करेगा। वर्तमान में मेट्रो के मार्ग पर बनने वाले 16 ओवरहेड मेट्रो स्टेशन के निर्माण के लिए खोदाई व पाइलिंग का कार्य पूर्ण हुआ है। मेट्रो स्टेशन पर पियर निर्माण संबंधित कार्य भी पूर्ण है। मेट्रो स्टेशन पर पियर आर्म कास्टिंग का कार्य भी 71 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है।