वाशिंगटन । दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि वास्तव में क्या हुआ जब ट्विटर ने 2023 की शुरुआत में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचनात्मक डॉक्यूमेंट्री से संबंधित सामग्री को हटा दिया था। मस्क ने कहा कि सोशल मीडिया सामग्री से जुड़े कुछ नियम भारत में काफी सख्त हैं। जनवरी में भारत ने 2002 के गुजरात दंगों के दौरान तब के सीएम मोदी के नेतृत्व पर सवाल उठाने वाली बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री को ब्लॉक करने का आदेश दिया, जिसमें कहा गया था कि सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी क्लिप को साझा करने पर भी रोक लगा दी गई थी।
केंद्र सरकार की सलाहकार कंचन गुप्ता ने कहा था कि केंद्र ने ट्विटर को डॉक्यूमेंट्री के वीडियो से जुड़े 50 से अधिक ट्वीट ब्लॉक करने के आदेश जारी किए थे। श्रीमति गुप्ता ने कहा था कि हालांकि बीबीसी ने भारत में वृत्तचित्र का प्रसारण नहीं किया था, लेकिन वीडियो को कुछ यूट्यूब चैनलों पर अपलोड किया गया था। मस्क ने एक साक्षात्कार में कहा कि मैं इस विशेष स्थिति से अवगत नहीं हूं ... नहीं जानता कि वास्तव में भारत में कुछ सामग्री की स्थिति के साथ क्या हुआ है।
2002 में दंगों के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मोदी के शासनकाल पर डॉक्यूमेंट्री बनाई थी। मस्क ने कहा कि अगर हमारे पास यह विकल्प है कि या तब हमारे लोग जेल जाएं या हम कानूनों का पालन करें, तब हम कानूनों का पालन करने वाले हैं।